Soyabean in periods:बांझपन और मेनोपॉज से पहले होने वाली समास्याओं मिलेगी राहत, हड्डियां होगी मजबूत

By दिव्यांशी भदौरिया | Feb 24, 2024

सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है यह हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। शाकाहारी लोगों के लिए यह प्रोटीन का गुड सोर्स है, सोयाबीन के सेवन करके मांस जितना प्रोटीन मिलता है। इसके सेवन से हार्ट की बीमारियां दूर होती है। वजन को कम करने में भी कारगर साबित होती है। सोयाबीन महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। यह महिलाओं में हॉर्मोनल को असंतुलन को रोकता है। मेनोपॉज को जल्दी आने से भी रोकती है। इसके साथ ही पाचक को दुरुस्त करने में मदद करता है। सोयाबीन हड्डियों को भी मजबूत करता है।

 महिलाएं 45 के बाद भी मां बन सकती हैं

एक्सपर्ट के मुताबिक सोयाबीन में एस्ट्रोजेन जैसा कंपाउंड होता है। यह शरीर में एस्ट्रोजेन हॉर्मोन बनाने में मदद करता है। इसके सेवन से पीरियड्स नियमित रुप से आते हैं। वहीं बांझपन और मेनोपॉज से पहले होने वाली समस्याओं से काफी राहत मिलती है।

डिसमेनोरिया की परेशानी दूर होती है

आमतौर पर पीरियड्स में डिसमेनोरिया की दिक्कत देखने को मिलती है। यह एक मेडिकल कंडीशन है, जिसमें महिला के गर्भाशय में बहुत तेज दर्द होता है। डिसमेनोरिया से राहत पाने के लिए महिलाएं सोयाबीन जरुर खाएं। इतना ही नहीं, सोयाबीन में फाइटोएस्ट्रेजेंस होता है, इससे मेनोपॉज से गुजर रही महिलाओं को हॉट प्लैसेज में आराम मिलता है।

इसके साथ ही प्रीमेन्स्ट्रुअल (PMS) में भी काफी आराम मिलता है।

प्रमुख खबरें

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार

दिल्ली के शाहदरा में घर में आग लगने से दो लोगों की मौत, दो बच्चों को बचाया गया

Prabhasakshi NewsRoom: Pannun की हत्या की साजिश मामले में US ने लिया Ex-RAW Official Vikash Yadav का नाम