NEET paper leak: 'सॉल्वर गैंग' का सदस्य गिरफ्तार, जले हुए स्क्रैप से मूल पेपर में 68 प्रश्न बरामद

By अभिनय आकाश | Jun 24, 2024

बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू), राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी)-यूजी में पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई को सौंपने से पहले कर रही थी, ने रविवार को खुलासा किया कि उसने सॉल्वर गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है। जिसे 5 जून को निर्धारित परीक्षा से एक दिन पहले एक हल किया हुआ प्रश्न पत्र प्राप्त हुआ।बिहार पुलिस ने रविवार को झारखंड के देवघर से जिन पांच लोगों को गिरफ्तार किया, उनमें बलदेव कुमार भी शामिल था। ईओयू ने दावा किया कि कुमार गिरोह के सरगना संजीव कुमार का सहयोगी था।

इसे भी पढ़ें: NEET पेपर लीक से जल संकट तक, NDA के पहले 15 दिन में हुए 10 घटनाक्रमों को लेकर राहुल ने किया टारगेट

'सॉल्वर गैंग' रवि अत्री के नेतृत्व वाला एक कथित नेटवर्क है। यह गिरोह सही कीमत चुकाने के इच्छुक छात्रों तक सोशल मीडिया सहित विभिन्न माध्यमों से सॉल्वर प्रश्न पत्र प्राप्त करने और प्रसारित करने में माहिर है। इंडियन एक्सप्रेस ने ईओयू के हवाले से कहा, “उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर, 05.05.2024 को आयोजित NEET UG-2024 परीक्षा के हल किए गए प्रश्न पत्र इस गिरोह द्वारा मोबाइल पर प्राप्त किए गए थे।

इसे भी पढ़ें: 'तो फिर नीरव मोदी भी नरेंद्र मोदी के मौसेरे भाई हैं...', NEET मामले में RJD सांसद मनोझ झा का BJP पर पलटवार

ईओयू ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि बलदेव कुमार को 5 मई की सुबह उनके मोबाइल पर हल किए गए प्रश्न पत्र की पीडीएफ फाइल मिली थी। इसकी प्रतियां स्कूल में रखे वाई-फाई प्रिंटर से निकाली गई थीं। उम्मीदवारों के समूह बनाए गए और उन्हें याद करवाया गया। 


प्रमुख खबरें

World Chocolate day 2024: हर साल 07 जुलाई को मनाया जाता है वर्ल्ड चॉकलेट डे, जानें इस दिन का महत्व

Jagannath Rath Yatra 2024: 07 जुलाई से शुरू हो रही जगन्नाथ रथ यात्रा, जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरूआत

Kailash Kher Birthday: संगीत के लिए छोड़ा घर... सफलता न मिलने पर की सुसाइड की कोशिश, ऐसा रहा सिंगर कैलाश खेर का सफर

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video