डरपोक पाक ने तनाव के बीच किया अपनी पटाखे जैसी मिसाइल ''गजनवी'' का परीक्षण

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 29, 2019

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘गजनवी’ का सफल परीक्षण किया है जो 290 किलोमीटर की दूरी तक अनेक आयुध ले जाने में सक्षम है। यह परीक्षण ऐसे समय किया गया है जब जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को भारत सरकार द्वारा खत्म किए जाने बाद नयी दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच तनाव है। पाकिस्तान ने बुधवार को कराची हवाई क्षेत्र के तीन उड़ान मार्गों को 31 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया जिससे संभावित मिसाइल परीक्षण की अटकलें लगाई जा रही थीं।

इसे भी पढ़ें: पाक को राजनाथ का जवाब, आपके वजूद का सम्मान लेकिन कश्मीर मामले में सुने जाने का कोई हक नहीं

पाकिस्तानी सेना के मीडिया प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के ‘रात्रि प्रशिक्षण’ परीक्षण का बृहस्पतिवार को वीडियो टि्वटर पर साझा किया और कहा कि ‘गजनवी’ 290 किलोमीटर तक अनेक तरह के आयुध ले जाने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के प्रमुख और सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए विशेषज्ञों की टीम को बधाई दी।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर मुद्दा: अब फ्रांस की शरण में पाक, इमरान खान ने मैक्रों से फोन पर की बात

गफूर ने कहा कि पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी टीम की सराहना की और देश को बधाई दी। पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले के बाद नयी दिल्ली के साथ राजनयिक संबंधों को कमतर कर दिया था और भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया था। इस्लामाबाद ने नयी दिल्ली के साथ अपने व्यापार को भी निलंबित कर दिया था और ट्रेन तथा बस सेवाएं भी रोक दी थीं। भारत जोर देकर कहता रहा है कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाना और जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटना उसका अंदरूनी मामला है और पाकिस्तान को हकीकत स्वीकार करनी चाहिए।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी