'रात भर नींद हराम, शाकाहारी भोजन'... RG Kar Medical College के पूर्व प्राचार्य Sandip Ghosh की CBI हिरासत में 'बेचैनी' भरी रात

By रेनू तिवारी | Sep 05, 2024

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष, जिन्हें कथित वित्तीय कदाचार के लिए सीबीआई ने गिरफ्तार किया था, ने जांच एजेंसी की हिरासत में अपनी पहली रात तनावपूर्ण और बेचैनी भरी परिस्थितियों में बिताई और पूरी रात जागते रहे। यह जानकारी सूत्रों ने इंडिया टुडे टीवी को बतायी है।


घोष वर्तमान में कोलकाता के निजाम पैलेस में दूसरी एमएसओ बिल्डिंग की 14वीं मंजिल पर एक लॉक-अप में बंद हैं, जहां सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा काम करती है। सुरक्षा कड़ी है, घोष के लॉकअप के अंदर और बाहर चार सशस्त्र सीआरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है, जहां उन्हें 10 सितंबर को फिर से अदालत में पेश किए जाने से पहले कम से कम सात दिन और रहने की उम्मीद है।

 

इसे भी पढ़ें: Haryana assembly polls: अंबाला कैंट से भाजपा उम्मीदवार अनिल विज का आया बयान, कहा- और अधिक काम करूंगा


सूत्रों ने कहा कि सीबीआई हिरासत में अपनी पहली रात के दौरान घोष को सोने में कठिनाई हुई। उन्होंने कहा, "किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो कभी हिरासत या जेल में समय नहीं बिताया है, उसे समायोजित होने में समय लगना स्वाभाविक है।" सूत्रों ने कहा कि गिरफ्तारी के बाद से घोष काफी घबराए हुए दिखाई दे रहे हैं।


मंगलवार को जब उन्हें कोर्ट से बाहर निकाला जा रहा था, तो उग्र भीड़ ने उन पर हमला करने की कोशिश की। सीआरपीएफ और कोलकाता पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बावजूद, भीड़ में से एक व्यक्ति ने घोष के सिर पर थप्पड़ मारने में कामयाबी हासिल कर ली, जबकि उन्हें सीबीआई की गाड़ी में ले जाया जा रहा था।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Assembly Elections | शरद पवार ने महाराष्ट्र में चुनावी रणनीति बनाना शुरू किया, प्रमुख नेताओं से कर रहे हैं बातचीत


सोमवार को गिरफ्तारी के तुरंत बाद, घोष ने काली पूजा का हवाला देते हुए शाकाहारी भोजन का अनुरोध किया। सूत्रों के अनुसार, वह कोलकाता के बेलियाघाटा में अपने आवास के पास स्थित बालाजी मंदिर में नियमित रूप से जाते हैं।


सीबीआई ने उनके अनुरोध को स्वीकार कर लिया और उन्हें शाकाहारी भोजन परोसा गया। बाद में उस रात, घोष और तीन अन्य आरोपियों की डॉक्टरों की एक टीम ने मेडिकल जांच की। सूत्रों ने यह भी कहा है कि मंगलवार को कोर्ट से लौटने के बाद घोष काफी हद तक चुप रहे हैं। उन्हें आराम करने के लिए कुछ समय दिया गया था, लेकिन उनकी नींद में खलल पड़ा रहा। सीबीआई द्वारा पूछताछ फिर से शुरू करने से पहले बुधवार सुबह उन्हें चाय, बिस्कुट और नाश्ता परोसा गया।


सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा के तीन अधिकारियों के नेतृत्व में पूछताछ बुधवार सुबह शुरू हुई और थोड़े समय के लंच ब्रेक के बाद फिर से शुरू हुई।


सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान घोष ने आरजी कर अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं में किसी भी तरह की संलिप्तता से लगातार इनकार किया है। सीबीआई टीम के एक करीबी सूत्र ने इंडिया टुडे टीवी को बताया, "उन्होंने अपने खिलाफ लगे सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।"

 

जांच एजेंसी द्वारा कई हफ्तों तक गहन पूछताछ के बाद घोष को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं के लिए सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। संदीप घोष ने फरवरी 2021 से सितंबर 2023 तक अस्पताल के प्रिंसिपल के रूप में काम किया। अक्टूबर 2023 में स्थानांतरित होने के बावजूद, वह एक महीने के भीतर अपने पद पर वापस लौटने में सफल रहे। वह तब भी अपनी भूमिका में थे, जब 9 अगस्त को अस्पताल के एक सेमिनार हॉल में प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ चौंकाने वाला बलात्कार और हत्या हुई, जिसके बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन हुआ।

 

यह खबर इंडिया टूडे पर छापी गयी है।-  


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी