'स्लीपर सेल से कराये जाएंगे भारतीय ट्रेनों में एक के बाद एक सीरियल ब्लास्ट', Rameshwaram Cafe Blast की योजना बनाने वाले आतंकी का ऐलान

By रेनू तिवारी | Aug 28, 2024

इंडिया टूडे पर छपी एक्सक्लूजिव रिपोर्ट: भारत में खुफिया एजेंसियां ​​एक वीडियो सामने आने के बाद हाई अलर्ट पर हैं, जिसमें आतंकवादी फरहतुल्लाह घोरी भारत में स्लीपर सेल से देश भर में ट्रेनों पर हमले करने के लिए कह रहा है। सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया है कि पाकिस्तान में रहने वाला भगोड़ा जिहादी घोरी ने पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के सहयोग से स्लीपर सेल के जरिए बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में विस्फोट की साजिश रची थी।

 

इसे भी पढ़ें: JK assembly elections 2024: अपनी पार्टी के नेता जुनैद अजीम मट्टू ने चुनाव से पहले पार्टी से इस्तीफा दिया | Jammu and Kashmir


वीडियो में घोरी, जो वर्षों से भारतीय एजेंसियों के रडार पर है, स्लीपर सेल से भारत में रेलवे नेटवर्क को पटरी से उतारने का आह्वान करता हुआ दिखाई दे रहा है। वह प्रेशर कुकर का उपयोग करके बम विस्फोट करने के विभिन्न तरीकों के बारे में बताता है।


घोरी भारत में पेट्रोलियम पाइपलाइनों और हिंदू नेताओं को निशाना बनाने की योजनाओं के बारे में भी बात करता है। उसका कहना है कि भारत सरकार प्रवर्तन निदेशालय (ED) और राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी (NIA) के माध्यम से उनकी संपत्तियों को निशाना बनाकर स्लीपर सेल को कमजोर कर रही है।


वीडियो में घोरी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "लेकिन हम वापस आएंगे और सरकार को हिला देंगे।" खुफिया एजेंसियों के सूत्रों के अनुसार, वीडियो करीब तीन सप्ताह पहले टेलीग्राम पर जारी किया गया था। 1 मार्च को रामेश्वरम विस्फोट में कम से कम 10 लोग घायल हुए थे। 3 मार्च को मामले को अपने हाथ में लेने वाली एनआईए ने 12 अप्रैल को दो मुख्य आरोपियों अब्दुल मथीन अहमद ताहा और मुसाविर हुसैन शाजिब को गिरफ्तार किया था। ताहा मास्टरमाइंड था, जबकि शाजिब ने कथित तौर पर लोकप्रिय कैफे में आईईडी रखा था। उन्हें कोलकाता के पास एक लॉज से गिरफ्तार किया गया, जहां वे फर्जी पहचान के साथ रह रहे थे।

 

इसे भी पढ़ें: भारती एयरटेल की शेयर पुनर्खरीद के बाद इंडस टावर्स में 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी होगी

 

दोनों कथित तौर पर कर्नाटक के शिवमोगा स्थित इस्लामिक स्टेट (आईएस) मॉड्यूल के सदस्य हैं। इसी मॉड्यूल के सदस्य शारिक ने नवंबर 2022 में मंगलुरु में विस्फोट किया था। फरहतुल्लाह घोरी और उसके दामाद शाहिद फैसल का दक्षिण भारत में स्लीपर सेल का एक मजबूत नेटवर्क है। फैजल रामेश्वरम कैफे विस्फोट के दोनों आरोपियों के संपर्क में था और मामले में उसका संचालक था।


फरहातुल्लाह घोरी कौन है?

फरहातुल्लाह घोरी, जिसे अबू सूफियान, सरदार साहब और फारू के नाम से भी जाना जाता है, का नाम कई हाई-प्रोफाइल हमलों से जुड़ा है, जिसमें गुजरात में 2002 का अक्षरधाम मंदिर हमला भी शामिल है, जिसमें 30 से ज़्यादा लोग मारे गए थे और 80 अन्य घायल हुए थे। वह हैदराबाद में टास्क फ़ोर्स ऑफ़िस पर 2005 में हुए आत्मघाती हमले के पीछे भी था।


दिल्ली पुलिस ने पिछले साल राष्ट्रीय राजधानी और उत्तर प्रदेश से तीन मोस्ट-वांटेड आतंकवादियों को गिरफ़्तार करने के बाद कहा था कि घोरी कथित तौर पर ऑनलाइन जिहादी भर्ती का आयोजन कर रहा है। उन्होंने खुलासा किया कि घोरी आतंकवादियों का संचालक था।


कुछ महीने पहले, दिल्ली पुलिस ने पुणे-आईएसआईएस मॉड्यूल के कई आतंकवादियों को देश भर से गिरफ़्तार किए जाने के बाद घोरी का नाम रिकॉर्ड में लिया था। अधिकारियों ने उस समय दावा किया था कि आईएसआई भारत में स्लीपर सेल चला रही थी और हमलों को अंजाम देने के लिए युवाओं की भर्ती कर रही थी।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी