'स्थिति स्थिर, लेकिन तनावपूर्ण', Manipur को लेकर बोले सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी- झूठी कहानियों पर ना करें भरोसा

By अंकित सिंह | Oct 01, 2024

सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने मंगलवार को उत्तर में शांति बहाल करने के लिए किए जा रहे प्रयासों को सूचीबद्ध करते हुए कहा कि मणिपुर संघर्ष समय के साथ कहानियों की लड़ाई बन गया है और हिंसाग्रस्त राज्य में स्थिति भले ही स्थिर हो, लेकिन तनावपूर्ण बनी हुई है। चाणक्य रक्षा संवाद, 2024 में बोलते हुए जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने कहा कि हल्के-फुल्के अंदाज में कहें तो 'एक के साथ एक आजाद' क्योंकि मणिपुर एक समस्या थी और अब आपके सामने म्यांमार की समस्या भी आ रही है। आज स्थिति स्थिर हो सकती है, लेकिन तनावपूर्ण है। सबसे पहले, हमें बहुत स्पष्ट होना चाहिए। यह संपूर्ण राष्ट्र का दृष्टिकोण होना चाहिए। हम विश्वास बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं। हम बड़ी संख्या में हथियार बरामद करने में सफल रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Manipur: AFSPA से 19 पुलिस थाना क्षेत्रों में रहेगी छूट, मैतेई समुदाय बाहुल्य इलाकों को प्रतिबंध रखा गया बाहर



जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने आगे कहा कि अगर मैं कहता हूं कि लगभग 25% हथियार पहले ही बरामद किए जा चुके हैं और स्थानीय किस्म के दोगुने हथियार भी बरामद किए जा चुके हैं। हमें झूठी कहानियों की अनुमति नहीं देनी चाहिए। उदाहरण के लिए, बम ड्रोन की कहानी थी। हमने जमीन पर जाकर जांच की और वहां कोई बम ड्रोन नहीं थे। उन्होंने कहा कि एक और झूठी कहानी यह थी कि 900 राष्ट्र-विरोधी तत्वों ने घुसपैठ की थी। हमने चेक किया, ऐसा कुछ नहीं है। जहां तक ​​बाहरी समर्थन का सवाल है, म्यांमार की अपनी समस्या है। उनके भी कुछ लोग हैं जो विस्थापित हो रहे हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Mallikarjun Kharge का अमित शाह पर पलटवार, बोले- मणिपुर और जाति जनगणना जैसे गंभीर मुद्दों पर दें ध्यान


सेना प्रमुख ने कहा कि जब वे विस्थापित हो रहे हैं तो कहां जाएंगे? वे केवल उन्हीं स्थानों पर जाएंगे जो शांतिपूर्ण हैं और उन्हें स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। और मिज़ोरम और मणिपुर में यही हो रहा है। इसलिए जो लोग आ रहे हैं वे निहत्थे आ रहे हैं और वे किसी प्रकार के आश्रय की तलाश में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों की संख्या 60,000 तक पहुंच गई थी लेकिन हमारे प्रयासों से अब 40,000 से नीचे आ गई है। हथियार लूटे जाने से समाज हथियारबंद हो गया। महिलाओं के नेतृत्व वाले संगठन बचाव के लिए सामने आए हैं। हमें [संघर्ष को सुलझाने के लिए] 'संपूर्ण राष्ट्र' दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

प्रमुख खबरें

South Korea ने अपनी सबसे शक्तिशाली मिसाइल का प्रदर्शन किया, उ.कोरिया को दी चेतावनी

Haryana में बोले Rahul Gandhi, संविधान खत्म करना चाहती है भाजपा, कुछ चुनिंदा अरबपतियों के पास जा रहा सारा पैसा

Cristiano Ronaldo के गोल से अल नस्र ने चैंपियन्स लीग में अल रेयान को हराया

Sirsa Assembly Elections: सिरसा में गोपाल कांडा-गोकुल सेतिया के बीच कौन मारेगा बाजी, जानिए क्या कहते हैं समीकरण