सीताराम येचुरी का निधन: राहुल गांधी, ममता बनर्जी और अन्य ने वामपंथी दिग्गज के निधन पर शोक जताया

By रेनू तिवारी | Sep 12, 2024

सीपीआई(एम) नेता सीताराम येचुरी, जिन्हें लंबी बीमारी के बाद दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था, का गुरुवार को निधन हो गया, समाचार एजेंसी पीटीआई ने पार्टी और अस्पताल के सूत्रों के हवाले से बताया। गौरतलब है कि येचुरी को निमोनिया जैसे सीने के संक्रमण के इलाज के लिए 19 अगस्त को एम्स में भर्ती कराया गया था। निधन के समय सीताराम की उम्र 72 वर्ष थी। सीताराम पिछले कुछ दिनों से श्वसन सहायता पर थे और डॉक्टरों की एक बहु-विषयक टीम द्वारा उनका इलाज किया जा रहा था।


विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के वरिष्ठ नेता सीताराम येचुरी के निधन पर शोक जताया है और कहा है कि वे भारत के विचार के रक्षक थे और हमारे देश की गहरी समझ रखते थे।

 

इसे भी पढ़ें: Sitaram Yechury: CBSE टॉपर से जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष तक, CPI-M नेता सीताराम येचुरी के बारे में जानने योग्य मुख्य बातें


एक्स को संबोधित करते हुए गांधी ने लिखा, "सीताराम येचुरी जी एक मित्र थे। भारत के विचार के रक्षक थे और हमारे देश की गहरी समझ रखते थे। मुझे हमारी लंबी चर्चाओं की कमी खलेगी। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार, दोस्तों और अनुयायियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है।"


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी येचुरी के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि उनका निधन राष्ट्रीय राजनीति के लिए एक क्षति होगी।


एक्स से बातचीत करते हुए बनर्जी ने लिखा, "यह जानकर दुख हुआ कि श्री सीताराम येचुरी का निधन हो गया है। मैं उन्हें एक अनुभवी सांसद के रूप में जानती थी और उनका निधन राष्ट्रीय राजनीति के लिए एक क्षति होगी। मैं उनके परिवार, मित्रों और सहकर्मियों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूँ।"

 

इसे भी पढ़ें: Sheikh Hasina के भारत प्रवास, China संग डब्ल्यूएमसीसी टॉक, विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी जानकारी


72 वर्षीय येचुरी का गुरुवार को नई दिल्ली के एम्स में श्वसन पथ के संक्रमण से जूझने के बाद निधन हो गया। अपने मिलनसार व्यक्तित्व और उदार राजनीतिक रुख के लिए जाने जाने वाले येचुरी हाल के वर्षों में वामपंथ के सबसे पहचाने जाने वाले चेहरों में से एक थे।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी