Best Places To Visit In Singapore: घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है सिंगापुर

By प्रीटी | Dec 09, 2023

यदि कभी किसी को पूरे एशिया को एक शहर में समेटना हो, तो वह सिंगापुर ही होगा। इस देश की जड़ें संपूर्ण एशिया की संस्कृतियों के मिश्रण से एक आधुनिक समाज में परिवर्तित होने से उत्पन्न हुई हैं। सिंगापुर भी दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां यात्री दुनिया भर के मनोरंजन पार्क, थीम पार्क, ध्वनि और रोशनी, खरीदारी और स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।


सिंगापुर में घूमने की जगहें


सिंगापुर के तीन संग्रहालय, जूरोंग बर्ड पार्क, रेप्टाइल पार्क, जूलॉजिकल गार्डन, साइंस सेंटर सेंटोसा द्वीप, पार्लियामेंट हाउस, हिन्दू, चीनी व बौद्ध मंदिर तथा चीनी व जापानी बाग देखने लायक हैं। सिंगापुर म्यूजियम में सिंगापुर की आजादी की कहानी आकर्षक थ्री-डी वीडियो शो द्वारा दर्शाई जाती है। इस आजादी की लड़ाई में भारतीयों का भी महत्वपूर्ण योगदान था।

इसे भी पढ़ें: Best Places to Visit in Bali: दुनिया के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है बाली द्वीप

इसके अलावा, सिंगापुर के कल्चर म्यूजियम में विभिन्न त्योहारों को प्रदर्शित किया गया है, जिनमें दशहरा, दीपावली का भी महत्व बताया गया है। 600 प्रजातियों व 8000 से ज्यादा पक्षियों के संग्रह के साथ जुरोंग बर्ड पार्क एशिया-प्रशांत क्षेत्र का सबसे बड़ा पक्षी पार्क है। आप इसे भी देखने जा सकते हैं। यहां दक्षिणी ध्रुव का कृत्रिम वातावरण बनाकर पेंग्विन पक्षी रखे गए हैं। 30 मीटर ऊँचा मानव निर्मित जलप्रपात व ऑल स्टार बर्ड शो जिसमें पक्षी टेलीफोन पर बात करते हैं, यहां का अन्य प्रमुख आकर्षण हैं।


इसके अलावा, रेप्टाइल पार्क में 10 फुट लंबे जिंदा मगरमच्छ के मुँह में प्रशिक्षक द्वारा अपना मुँह डालना व कोबरा साँप का चुंबन लेना रोमांचकारी लगता है। जूलॉजिकल गार्डन में एनिमल फीडिंग शो, सी. लायन डांस शो आदि भी दर्शकों का मन मोह लेते हैं। इसके अलावा आप सेंटोसा द्वीप, गार्डन बाय द बे, मर्लिन फाउंटेन और लिटिल इंडिया भी घूमने जा सकते हैं।


खरीदारी के लिए चीज़ें- ऑर्किड परफ्यूम, मिनीटाउर मेरलियन्स, नारियल जैम, लक्सा पेस्ट


दिसंबर में मौसम- मौसम सुहावना रहता है और तापमान 25 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहता है


कैसे पहुंचें: भारत के विभिन्न शहरों से सिंगापुर के लिए उड़ानें उपलब्ध हैं।


प्रीटी

प्रमुख खबरें

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार

West Bengal में 10 साल की बच्ची बनी हैवानियत का शिकार, High Court ने दिया फिर से पोस्टमार्टम करने का आदेश

Jantar Mantar पर नहीं मिली आंदोलन करने की अनुमति, Ladakh Bhawan में अनशन पर बैठे Sonam Wangchuk