उत्तरी गोवा से बड़ी जीत दर्ज करने वाले Shripad Naik एनडीए सरकार में बने राज्यमंत्री

By Anoop Prajapati | Jun 19, 2024

उत्तरी गोवा लोकसभा सीट से लगातार छठवीं बार संसद में पहुँचे श्रीपद येसो नाइक को नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया है। सरकरा में वे नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का कार्यभार संभालेंगे। इससे पहले मोदी सरकार के कार्यकाल में उन्हें पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार दिया गया था। साल 2000 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में केंद्रीय मंत्री बनने वाले नायक का नाम बीजेपी के उन नेताओं में शामिल है जिसने दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के साथ काम किया है। कहते हैं नाइक कम बोलते हैं लेकिन काम के मामले में काफी एक्टिव हैं। अटल सरकार में नाइक को केन्द्रीय कृषि मंत्री बनाया गया था। 


श्रीपद नाइक का जन्म 4 अक्टूबर 1952 को गोवा के उत्तरी गोवा जिले के अडापई गाँव में भंडारी समुदाय के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनका जन्म येसो भिकारी नाइक और जयश्री येसो नाइक के घर हुआ था। वे रेत के पैतृक व्यवसाय के इर्द-गिर्द ही पले-बढ़े, जिसे नदी से निकालकर नावों पर लाया जाता था और घर पर ही नारियल से रस्सी बनाई जाती थी। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अडापई और तलौलिम में पूरी की, उसके बाद श्री सरस्वती हाई स्कूल, कावलेम, पोंडा से मिडिल स्कूल की पढ़ाई की। 13 साल की उम्र में उन्हें पारिवारिक व्यवसाय चलाने की जिम्मेदारी मिल गई। 


उन्होंने धेम्पे कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस, मीरामार, पणजी गोवा से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए अपने रेत के कारोबार को सपेंद्रा, पुराने गोवा में स्थानांतरित कर दिया। नाइक की राजनीतिक यात्रा उनके शुरुआती वर्षों में ही शुरू हो गई थी जब वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सक्रिय सदस्य बन गए थे, जो भाजपा का वैचारिक मूल संगठन है। आरएसएस के सिद्धांतों के प्रति उनके समर्पण और प्रतिबद्धता ने अंततः उन्हें भाजपा में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। पिछले कुछ वर्षों में, वे लगातार राजनीतिक सीढ़ी चढ़ते गए, पार्टी के भीतर विश्वास और मान्यता प्राप्त करते गए। नाइक 1994 में पहली बार विधायक बने थे। साल 1995-96 में वह बीजेपी विधायक दल के नेता भी बने थे। साल 1999 में पहली बार उन्होंने लोकसभा का चुनाव लड़ा था। साल 2004 के लोकसभा चुनाव में भी नाइक सांसद बनने में कामयाब रहे थे। 


साल 2000 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में केंद्रीय मंत्री बनने वाले नायक का नाम बीजेपी के उन नेताओं में शामिल है जिसने दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के साथ काम किया है। कहते हैं नाइक कम बोलते हैं लेकिन काम के मामले में काफी एक्टिव हैं। अटल सरकार में नाइक को केन्द्री कृषि मंत्री बनाया गया था। बाद में केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री भी बनाए गए। अटल सरकार में तकरीबन एक साल तक नाइक ने देश के वित्त राज्य मंत्री के तौर पर भी काम किया है। मोदी सरकार में नाइक ने केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), संस्कृति मंत्रालय और पर्यटन मंत्रालय, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय को सभाल चुके हैं। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भी नाइक को बीजेपी ने अहम जिम्मेदारी दी थी।

प्रमुख खबरें

Sharad Purnima 2024: कब है शरद पूर्णिमा? जानें खीर खाने का महत्व

Bihar: स्मार्ट बिजली मीटर को तेजस्वी ने बताया चीटर, 1 अक्टूबर से आंदोलन का किया ऐलान, भाजपा का पलटवार

India Out नीति हमने कभी नहीं अपनाई, मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू के बदले सुर, कहा- PM मोदी पर गलत कमेंट करने वालों पर लिया एक्शन

Devara: Part 1 Collection | देवरा ने पहले दिन दुनियाभर में कमाए 140 करोड़, यहां जानें भारत का कलेक्शन