Israel-Hamas War | युद्ध के बीच Turkish President Erdogan ने इजराइल की आलोचना की, कहा- 'अस्पतालों में गोलीबारी, बच्चों की हत्या टोरा में मौजूद नहीं'

By रेनू तिवारी | Nov 18, 2023

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा है कि अस्पतालों को निशाना बनाने या बच्चों को मारने जैसी कार्रवाइयां टोरा के साथ असंगत हैं। एर्दोगन ने गाजा संघर्ष में इजरायल के लिए जर्मनी के समर्थन की भी आलोचना की। तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने शुक्रवार को चल रहे इज़राइल-हमास युद्ध के बारे में बात की और कहा, "अस्पतालों में गोलीबारी करना या बच्चों को मारना टोरा में मौजूद नहीं है।" (टोरा हिब्रू बाइबिल की पहली पांच पुस्तकों का संकलन है। इसे ईसाइयों द्वारा पेंटाटेच या मूसा की पांच पुस्तकों के रूप में जाना जाता है। इसे यहूदी परंपरा में लिखित टोरा के रूप में भी जाना जाता है।)

 

इसे भी पढ़ें: हमास-इजराइल संघर्ष में आम नागरिकों के मारे जाने की भारत कड़े शब्दों में निंदा करता है: मोदी


उन्होंने कहा कि "देखो, पूजा स्थलों पर हमला किया गया है, चर्चों पर हमला किया गया है, अस्पतालों पर हमला किया गया है। लेकिन अस्पतालों पर गोलीबारी करना, बच्चों को मारना, ये चीजें टोरा में नहीं हैं, आप ऐसा नहीं कर सकते। यह मानवाधिकार की घोषणा नहीं है, आप ऐसा नहीं कर सकते यही कारण है कि हमें इजराइल-फिलिस्तीन युद्ध को ऋणग्रस्तता के मनोविज्ञान से नहीं देखना चाहिए।


दोनों नेताओं की निजी बातचीत से पहले, चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में आगे बोलते हुए, एर्दोगन ने सुझाव दिया कि जर्मनी ने नरसंहार के अपराध बोध के कारण गाजा युद्ध में इज़राइल का समर्थन किया।


तुर्की के राष्ट्रपति ने तुर्की के साथ भी तुलना की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि वह बिना किसी पूर्वाग्रह के अपनी बात कहने में सक्षम है।


तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा, "जो लोग इजरायल के प्रति कृतज्ञ महसूस करते हैं, वे खुलकर नहीं बोल सकते। हम होलोकॉस्ट प्रक्रिया से नहीं गुजरे, हमारे पास ऐसी स्थिति नहीं है, क्योंकि मानवता के प्रति हमारा सम्मान अलग है।"

 

इसे भी पढ़ें: क्या है ओसामा बिन लादेन का वो लेटर, जिसने अमेरिका में मचाया हंगामा, Tik Tok पर उठी बैन की मांग


यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि संघर्ष शुरू होने के बाद से जर्मनी में यहूदी विरोधी भावना और इस्लामोफोबिया में वृद्धि देखी गई है और फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन को कठिन बनाने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है, जिससे सरकार को डर है कि यह यहूदी विरोधी हो सकता है।


द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, जर्मनी ने व्यवस्थित रूप से 6 मिलियन यहूदियों और 5 मिलियन अन्य पीड़ितों को मार डाला और युद्ध के बाद की इसकी पहचान प्रलय के गहरे प्रायश्चित पर आधारित है। आधुनिक इज़राइल की स्थापना 1948 में यहूदियों के लिए एक सुरक्षित आश्रय स्थल के रूप में की गई थी।


7 अक्टूबर को, हमास के आतंकवादियों ने इज़राइल में घुसकर 1,200 लोगों की हत्या कर दी और लगभग 240 बंधकों को ले लिया। जवाबी कार्रवाई में, इज़राइल ने हमास को खत्म करने के लक्ष्य से गाजा पर आक्रमण किया। फ़िलिस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, युद्ध में अब तक 12,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार