शिवाजी की मूर्ति ढहने का मामला: पुलिस ने बताया स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट चेतन पाटिल को कोल्हापुर से गिरफ्तार किया गया

By रेनू तिवारी | Aug 30, 2024

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति ढहने के मामले में एफआईआर में नामजद स्ट्रक्चरल प्रतिनिधि चेतन पाटिल को गुरुवार रात कोल्हापुर में गिरफ्तार किया गया। कोल्हापुर के पुलिस अधीक्षक महेंद्र पंडित ने पुष्टि की कि पाटिल को हिरासत में लिया गया और आगे की जांच के लिए सिंधुदुर्ग पुलिस को सौंप दिया गया।


कोल्हापुर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया पुलिस ने मलावन में गिरी छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति के स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट चेतन पाटिल को हिरासत में लिया। उसे कोल्हापुर से हिरासत में लिया गया। सिंधुदुर्ग पुलिस में दर्ज एफआईआर में उसका नाम दर्ज था। कोल्हापुर पुलिस की स्थानीय अपराध शाखा की एक टीम ने कल रात करीब 12.30 बजे उसका पता लगाया और उसे हिरासत में लिया। बाद में उसे सिंधुदुर्ग पुलिस को सौंप दिया गया।

 

इसे भी पढ़ें: Telangana CM Revanth Reddy ने लगाया था Supreme Court पर आरोप, अदालत की लताड़ के बाद बदले सुर, कहा- 'न्यायपालिका के प्रति सर्वोच्च सम्मान'


पाटिल ने मूर्ति डिजाइन में भूमिका से किया इनकार

कोल्हापुर में रहने वाले पाटिल ने पहले दावा किया था कि अब वह मूर्ति के डिजाइन के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। एबीपी माझा से बात करते हुए पाटिल ने बताया कि उन्होंने केवल मंच का डिजाइन तैयार किया था और मूर्ति के निर्माण में उनकी कोई भूमिका नहीं थी, जिसे कथित तौर पर ठाणे स्थित एक कंपनी के माध्यम से निपटाया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: Cyclone Asna In Arabian Sea | अरब सागर के ऊपर बनने वाला है चक्रवात असना, IMD ने गुजरात के तट से अलग तरह के तूफान के टकराने की चेतावनी दी


घटना का विवरण

पिछले साल नौसेना दिवस पर सिंधुदुर्ग के राजकोट किले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनावरण की गई सत्रहवीं सदी के मराठा योद्धा राजा की 35 फीट ऊंची मूर्ति सोमवार को ढह गई। इस घटना ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार के लिए काफी शर्मिंदगी पैदा की है, जिसके कारण विपक्षी दलों ने आलोचना और विरोध प्रदर्शन किया है। मुख्यमंत्री शिंदे ने स्पष्ट किया कि मूर्ति को भारतीय नौसेना की सहायता से डिजाइन और निर्मित किया गया था।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी