चुनाव से पहले शिंदे सरकार का बड़ा फैसला, महाराष्ट्र में गाय को घोषित किया राज्यमाता

By अंकित सिंह | Sep 30, 2024

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को एक आदेश जारी कर गाय को 'राज्यमाता' घोषित कर दिया। सरकार ने भारतीय परंपरा में गायों के सांस्कृतिक महत्व का हवाला देते हुए यह कदम उठाया। आधिकारिक आदेश में, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार ने कहा कि गायें भारतीय परंपरा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही हैं और प्राचीन काल से आध्यात्मिक, वैज्ञानिक और सैन्य महत्व रखती हैं। भारत भर में पाई जाने वाली गायों की विभिन्न नस्लों पर प्रकाश डालते हुए, महाराष्ट्र सरकार ने देशी गायों की संख्या में कमी पर भी चिंता जताई। 

 

इसे भी पढ़ें: Haryana में बोले Rahul Gandhi, दिल्ली में मोदी नहीं, अडानी की सरकार है, हम किसानों और गरीबों की...


सीएमओ ने कहा कि महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में आज देशी गायों के पालन के लिए 50 रुपये प्रतिदिन की सब्सिडी योजना लागू करने का फैसला लिया गया. बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की. चूँकि गौशालाएँ अपनी कम आय के कारण इसे वहन नहीं कर सकती थीं, इसलिए उन्हें मजबूत करने का निर्णय लिया गया। यह योजना महाराष्ट्र गोसेवा आयोग द्वारा ऑनलाइन लागू की जाएगी। प्रत्येक जिले में एक जिला गौशाला सत्यापन समिति होगी। 2019 में 20वीं पशुगणना के अनुसार देशी गायों की संख्या 46,13,632 ही पाई गई है। 19वीं जनगणना की तुलना में यह संख्या 20.69 प्रतिशत कम हो गई है।

 

 

अपने आधिकारिक आदेश में, सरकार ने कृषि में गाय के गोबर के उपयोग पर भी जोर दिया, जिसके माध्यम से मानव को मुख्य भोजन में पोषण मिलता है। गाय और उसके उत्पादों से जुड़े सामाजिक-आर्थिक कारकों के साथ-साथ धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने पशुपालकों को स्वदेशी गायों को पालने के लिए प्रोत्साहित किया। गौरतलब है कि भारत में हिंदू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया जाता है और उसकी पूजा की जाती है। इसके अलावा इसके दूध, मूत्र और गोबर को पवित्र माना जाता है और इनका बहुतायत में उपयोग किया जाता है। गाय का दूध मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जबकि गोमूत्र से कई बीमारियों को ठीक करने का दावा किया जाता है।

प्रमुख खबरें

Harmful Makeup Products: प्रेग्नेंसी में कम करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, वरना बच्चे पर पड़ सकता है बुरा असर

Palmistry Tips: हथेली में इस योग के होने से जातक पर होती है मां लक्ष्मी की कृपा, पैसों की नहीं होती कमी

Medical College: मेडिकल कॉलेज चुनते समय न करें जल्दबाजी, जरूर चेक करें ये जरूरी चीजें

Acne Scars: एक्ने स्कार्स से हो गए हैं परेशान तो जानिए बचाव के तरीके, वरना खराब हो सकती है स्किन