Heermandi में निभाए किरदार के लिए Sharmin Segal को करना पड़ा भारी ट्रोलिंग का सामना, एक्ट्रेस के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ा गहरा असर?

By रेनू तिवारी | Jun 05, 2024

शर्मिन सहगल को आखिरी बार संजय लीला भंसाली की फिल्म हीरामंडी: द डायमंड बाजार में देखा गया था। इस पीरियड ड्रामा सीरीज में आलमजेब की भूमिका निभाकर वह मशहूर हुईं। सीरीज में उनका अभिनय इंटरनेट पर चर्चा का विषय बन गया, जहां उन्हें काफी ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा। फिर भी, अभिनेत्री ने इसका डटकर और परिपक्वता से सामना किया है।


पिंकविला के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, शर्मिन सहगल से पूछा गया कि क्या इस तरह की आलोचना का उनके मानसिक स्वास्थ्य पर कोई असर पड़ा है। और, उन्होंने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी। शर्मिन सहगल ने खुलासा किया कि क्या हीरामंडी में उनके प्रदर्शन को लेकर ट्रोलिंग ने उन पर कोई असर डाला। हीरामंडी अभिनेत्री से पूछा गया कि वह अपने प्रदर्शन के बारे में बहुत सारी नकारात्मक टिप्पणियों से कैसे निपट रही हैं, जो किसी के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। इसके जवाब में, अभिनेत्री ने इस तथ्य को स्वीकार किया कि उन्होंने इस शो के लिए साइन किया है, जहां उन्हें विभिन्न प्रकार के दर्शकों से निपटना है। केवल नकारात्मकता ही नहीं, अभिनेत्री सकारात्मक पक्षों पर भी ध्यान केंद्रित करती है।

 

इसे भी पढ़ें: Kalki 2898 AD Trailer Date Out | प्रभास ने अपने फैंस से किया बड़ा वादा, कहा 'सब कुछ बदलने वाला है'


सेगल ने कहा मैं अपने जीवन में बहुत लंबे समय से अपने मानसिक स्वास्थ्य पर काम कर रही हूं। यह सिर्फ़ मेरे अभिनय जीवन में नहीं है। यह कुछ ऐसा है जब आप खुद को बेहतर ढंग से समझना शुरू करते हैं, यह महसूस करना बहुत आसान हो जाता है कि आप एक बहुत बड़ी दुनिया में रहते हैं जहाँ बहुत से लोगों की राय होती है।

 

इसे भी पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने की केदारनाथ यात्रा,


उन्होंने आगे कहा, "मैंने इस पेशे को दर्शकों को ध्यान में रखकर चुना है, इसलिए मैं प्रतिक्रियाओं और जवाबों के लिए तैयार थी और मुझे बहुत प्यार भी मिला। कभी-कभी नकारात्मकता को देखते हुए, हम सकारात्मकता को पूरी तरह से छोड़ देते हैं। शायद पहले कुछ दिनों में ऐसा हुआ। मुझे बस थोड़ा असहज महसूस हुआ, लेकिन उसके बाद, यह हमेशा खुद से एक निरंतर संवाद होता है। आपके पास विचार होते हैं, और फिर आप उन विचारों के बारे में सोचते हैं, निर्णय लेते हैं, और यही नैतिकता और आचार को आकार देता है।"


शर्मिन ने अपना विश्वास व्यक्त करते हुए कहा, "तो, मूल रूप से आप अपने भीतर के आत्म के साथ उस आंतरिक संवाद को जारी रखते हैं, और फिर आप खुद को बाहर निकालते हैं, भले ही आप निराश हों। लेकिन मुझे नहीं लगता कि बाद में इसका मुझ पर उतना असर हुआ क्योंकि आपको इससे तेज़ी से बाहर निकलना होता है क्योंकि ऐसे लोग भी होते हैं जो सकारात्मक बातें भी कह रहे होते हैं। और, मैं इसे सिर्फ़ इसलिए नकार नहीं सकती क्योंकि उन लोगों ने मेरे बारे में अच्छी बातें लिखने के लिए अपना समय निकाला है। और, मैं अचानक किसी ऐसे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकती जिसने मेरे बारे में नकारात्मक बातें लिखने के लिए अपना समय निकाला है।”


शर्मिन सहगल ने हीरामंडी में अपने प्रदर्शन के लिए इंटरनेट पर लोगों द्वारा उन्हें ट्रोल किए जाने पर कहा

इसके अलावा, हीरामंडी अभिनेत्री ने अपने प्रदर्शन के लिए जिस तरह की नकारात्मक प्रतिक्रिया का सामना किया, उस पर भी अपने विचार व्यक्त किए। अभिनेत्री ने कहा कि ‘हर दर्शक सदस्य को अपनी राय रखने का अधिकार है’।


उनके अनुसार, हर रचनात्मक व्यक्ति दर्शकों के लिए सामग्री बनाता है जो निर्माता की यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं जो किसी को विकसित होने में मदद करते हैं। रचनात्मक आलोचना के लिए खुले रहने का दावा करते हुए, अभिनेत्री ने कहा कि उन्होंने आलमज़ेब का किरदार उसी तरह निभाया जैसा उन्होंने और संजय लीला भंसाली ने सोचा था। उन्होंने टिप्पणी की "मैंने बहुत मेहनत की और आखिरकार, मैंने अपना सब कुछ दे दिया। लेकिन मैंने आखिरकार अपने दर्शकों को अपना सब कुछ देने के लिए अपना सब कुछ दिया, और उन्हें अपनी राय व्यक्त करने का अधिकार है।




प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल