Sharad Pawar को मिल गया अजित पवार का विकल्प! विधानसभा चुनाव में परिवार के इस सदस्य पर लगा सकते हैं बाजी

By अंकित सिंह | Jun 15, 2024

बारामती में फिर से पवार बनाम पवार की लड़ाई देखने को मिल सकती है। सुप्रिया सुले और सुनेत्रा पवार के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई के बाद, पवार के गढ़ में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के छोटे भाई श्रीनिवास पवार के बेटे युगेंद्र पवार के बीच एक और लड़ाई देखने को मिल सकती है। अजित पवार बारामती से मौजूदा विधायक हैं। यदि युगेंद्र को बारामती से टिकट दिया जाता है, तो यह राजनीतिक वर्चस्व के लिए चाचा-भतीजे की एक और लड़ाई की शुरुआत होगी जैसा कि पिछले कुछ वर्षों में चाचा शरद पवार और भतीजे अजित पवार के बीच देखा गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: क्या केंद्रीय मंत्री बनने वाली हैं अजित पवार की पत्नी, सुनेत्रा ने कहा- पेशकश की गई तो मैं स्वीकार करूंगी



मंगलवार को, एक प्रतिनिधिमंडल ने बारामती में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (सपा) प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की, जहां वह सूखा प्रभावित क्षेत्रों के तीन दिवसीय दौरे के लिए पहुंचे थे, और उनसे आगामी बारामती से विधानसभा चुनाव के लिए अपने पोते युगेंद्र एस पवार को मैदान में उतारने का आग्रह किया। कथित तौर पर, एनसीपी (एसपी) प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि वे बारामती में मौजूदा 'दादा' को बदलकर एक नए व्यक्ति को लाना चाहते हैं। अजित पवार को उनके परिवार और पार्टी कार्यकर्ता प्यार से 'दादा' कहकर बुलाते हैं, जबकि उनके भतीजे युगेंद्र को अब 'युगेंद्र दादा' कहा जाने लगा है।



पवार कुनबे में सत्ता की लड़ाई

इससे पहले लोकसभा चुनाव में शरद पवार की बेटी और राकांपा (सपा) नेता सुप्रिया सुले ने बारामती सीट पर प्रतिष्ठा की लड़ाई में अपनी भाभी और अजित पवार की पत्नी राकांपा उम्मीदवार सुनेत्रा पवार को 1,58,333 मतों के अंतर से हराया था। शरद पवार के एक और पोते, रोहित आर. पवार, वर्तमान में कर्जत-जामखेड से राकांपा (सपा) विधायक हैं। लोकसभा चुनावों में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद अब इस मुखर उद्योगपति को पार्टी में बड़ी भूमिका की संभावना जताई जा रही है।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: Ajit Pawar का दावा, किसानों के बीच असंतोष की कीमत महायुति गठबंधन को चुकानी पड़ी


अजित पवार 1991 से लगातार चुनाव जीतते हुए बारामती से विधायक हैं। शरद पवार ने उन्हें महत्वपूर्ण मंत्री पदों पर नियुक्त किया। अब सवाल यह है कि क्या अजित अपने भतीजे के लिए अलग कदम उठाएंगे? युगेंद्र के अजित के खिलाफ चुनाव लड़ने की अटकलों पर प्रतिक्रियाएं सतर्क हैं. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, ''हम पवार परिवार के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करते।'' राकांपा नेता जितेंद्र अवहाद ने कहा, "बारामती उनका घर है। वे सबसे अच्छी तरह जानते हैं कि वहां क्या करना है।" राकांपा महाराष्ट्र के अध्यक्ष सुनील तटकरे ने कहा, "अजित पवार अपने खिलाफ किसी भी रणनीति के बावजूद, बारामती से विधानसभा चुनाव महत्वपूर्ण बहुमत से जीतेंगे।"

प्रमुख खबरें

तीन साल में 11 लोगों की जान लेने वाली बाघिन को पिंजरे में बंद किया गया

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में आईईडी विस्फोट में पांच सुरक्षाकर्मी घायल

मेडिकल कॉलेज के एमएस के छात्र ने की आत्महत्या

World Heart Day 2024: हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है विश्व हृदय दिवस, जानिए महत्व और इतिहास