शक्ति से मिलेगी भारत-अमेरिका को ताकत, कौन सी बड़ी डिफेंस डील करके आए मोदी, जो बना देगा सेमीकंडक्टर का बादशाह

By अभिनय आकाश | Sep 24, 2024

भारत सेमीकंडक्टर की दुनिया का सरताज बनने की दिशा में चल पड़ा है। भारत में सेमीकंडक्टर यानी चिप बनाने वाली फैक्ट्री का काम तेजी से चल रहा है। बहुत जल्द अमेरिकी गैजेट में भी मेड इन इंडिया चिप दिखेगी। वो दिन दूर नहीं जब अमेरिकी सेना में भारत की चिप नजर आएगी। जी हां, ये सच भी हो सकता है। दरअसल, भारत में एक ऐसा सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने की तैयारी इस वक्त हो रही है, जिससे निकलने वाला सेमीकंडक्टर अमेरिकी सेना के भी काम आ सकता है। प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के दौरे पर थे और यहां सेमीकंडक्टर प्लांट बनाने को लेकर अमेरिका से सहमति भी बन गई है। 

इसे भी पढ़ें: China से मुकाबले के लिए भारत-अमेरिका को मिलकर काम करने की जरूरत, PM मोदी की यात्रा को लेकर बोले श्री थानेदार

भारत जल्द अपना पहला सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट स्थापित करने जा रहा है। इस प्लांट को बनाने में अमेरिकी सेना की यूएस स्पेस फोर्स मदद करने जा रही है। पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद फैब प्लांट के बारे में जानकारी सामने आई है। भारत में यह फैब्रिकेशन प्लांट 2025 में स्थापित किया जाएगा और इसका नाम शक्ति रखा जाएगा। संयुक्त बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने सेमीकंडक्टर सुविधा की स्थापना की सराहना की। प्लांट के जरिए भारतीय रक्षा बलों के साथ ही अमेरिकी फोर्स और उसकी सहयोगी सेनाओं को सेमीकंडक्टर चिप्स की सप्लाई की जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र में भारत को वीटो पावर दिलाकर ही मानेगा अमेरिका! दोस्त रूस से क्या कर लेगा किनारा?

इस प्लाटं को यूपी के जेवर में बनाया जाएगा। प्लांट के जरिए भारतीय रक्षा बलों के साथ साथ अमेरिकी सुरक्षा बलों को सेमीकंडक्टर चिप की सप्लाई की जाएगी। मतलब भविष्य में भारत के सेमीकंडक्टर अमेरिकी सेना को भी सप्लाई की जाएगी।  

प्रमुख खबरें

पीसमेकिंग, डिफेंस डील, पर्सनल बॉन्डिंग, UN में बताई एकता की ताकत, PM मोदी के अमेरिकी दौरे के 10 बड़े Takeaways

Indian Railways: हादसों के बीच भारतीय रेलवे ने बनाया रेल रक्षक दल, अश्विनी वैष्णव बोले- सुरक्षा में होगा बड़ा सुधार

Quran जलाने वालों को राख में मिला देंगे, ईरान ने स्वीडन में भेजे 15 हजार SMS

कैंसर मूनशॉट से लड़ाई को मजबूती मिलेगी, नड्डा बोले- लाखों लोगों के जीवन पर असर पड़ेगा