TTP से पाकिस्तान की सेना और सरकार दोनों परेशान, ISI चीफ को साथ लिए शहबाज के मंत्री पहुंचे तालिबान के दरवाजे पर

By अभिनय आकाश | Feb 23, 2023

पैसे पैसे को मोहताज पाकिस्तान इन दिनों आतंक के साथ दोहरी मार झेल रहा है। पाकिस्तान की आर्थिक हालत इतनी खराब हो गई है कि मुल्क के वजूद पर ही खतरा मंडरा रहा है। आतंकवाद को पालने-पसोने वाले मुल्क के लिए अब उसका यही रवैया भारी पड़ रहा है। इसलिए अब आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिए उसने तालिबान से मदद की गुहार लगाई है। पाकिस्‍तान के रक्षा मंत्री ख्‍वाजा आसिफ और बदनाम खुफिया एजेंसी आईएसआई के चीफ नदीम अंजुम के साथ अचानक से काबुल पहुंच गए हैं। बैठक का नेतृत्व काबुल में अफगानिस्तान के कार्यवाहक उप प्रधान मंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने किया।

इसे भी पढ़ें: Shehbaz Sharif ने पाकिस्तान को आर्थिक चुनौतियों से बचाने के लिए मितव्ययिता उपायों का ऐलान किया

पाकिस्तान ने अफगान तालिबान पर अपने घरेलू इस्लामी समूह के आतंकवादियों को शरण देने का आरोप लगाया है, जिसका काबुल ने खंडन किया है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, अब्दुल गनी बरादर के कार्यालय ने एक बयान में कहा, "उन्होंने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों, व्यापार, क्षेत्रीय संपर्क और आर्थिक सहयोग पर चर्चा की। रिपोर्ट के अनुसार तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) और इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (आईएसकेपी) का जिक्र करते हुए क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियों के बढ़ते खतरे से संबंधित एक और बयान जारी किया। तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद से, पाकिस्तान ने मुख्य रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों में आतंकवादी हमलों में नाटकीय वृद्धि देखी है। पिछले शुक्रवार को टीटीपी के एक आत्मघाती दस्ते ने कराची में एक पुलिस परिसर पर हमला किया, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई।

इसे भी पढ़ें: ऐसे तो दुनिया के नक्शे से मिट जाएगा पाकिस्तान, शहबाज सरकार ने मानी IMF की कड़ी शर्त, दाने-दाने को तरसेगी जनता

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने एक रिपोर्ट की थी जिसमें बताया था कि शीर्ष समिति की बैठक के दौरान, पाकिस्तान के नागरिक और सैन्य नेतृत्व ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) को नियंत्रित करने के लिए अफगान तालिबान प्रमुख हैबुतल्लाह अखुंदजादा के हस्तक्षेप की मांग करने का फैसला किया था। पाकिस्‍तान लगातार तालिबान पर दबाव डाल रहा है कि वह टीटीपी पर ऐक्‍शन ले लेकिन अफगान सरकार इससे बच रही है। यही नहीं तालिबान का मुखिया भी टीटीपी के प्रति सहानुभूति रखता है। माना जाता है कि अफगानिस्‍तान में टीटीपी के 10 हजार आतंकी हैं जो पाकिस्‍तान पर हमला करते रहते हैं। 


प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी