Sensex-Nifty Record| निवेशकों ने एक दिन में की सात लाख करोड़ रुपये की कमाई

By रितिका कमठान | Sep 12, 2024

भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को शानदार रौनक देखने को मिल रही है। अस्थिर सत्र में दिग्गज बैंकों और आईटी के शेयरों की बदौलत भारतीय शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई को छूने में सक्षम हुआ है। इस दौरान निफ्टी 50 ने 25,337 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ, जबकि बीएसई सेंसेक्स भी सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

 

निफ्टी में आखिरी बार 1.7% की बढ़त दर्ज की गई, जबकि सेंसेक्स में 1.5% की बढ़त दर्ज की गई। बीएसई पर सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 6.6 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 467.36 लाख करोड़ रुपये हो गया। आईटी कंपनियों में 1% की तेजी आई जबकि निफ्टी बैंक, ऑटो, वित्तीय सेवाएं, हेल्थकेयर और तेल एवं गैस सेक्टर में 1% से अधिक की तेजी देखी गई। भारती एयरटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और इंफोसिस ने मिलकर सेंसेक्स की तेजी में करीब 500 अंक जोड़े। एलएंडटी, एमएंडएम, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई का भी सूचकांक में उछाल में महत्वपूर्ण योगदान रहा।

 

यह बात ऐसे समय में सामने आई है जब अगस्त में अमेरिकी उपभोक्ता कीमतों में मामूली वृद्धि देखी गई, जिसमें कोर मुद्रास्फीति 0.28% बढ़ी, जो अपेक्षित 0.2% से अधिक थी। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, "अमेरिका के नवीनतम मुद्रास्फीति आंकड़े बाजारों के लिए हल्के सकारात्मक हैं। अगस्त में सीपीआई मुद्रास्फीति 0.2% पर आने से 12 महीने की मुद्रास्फीति पहले के 2.9% से घटकर 2.5% हो गई है। इससे सितंबर में फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती का रास्ता साफ हो गया है। मुख्य मुद्रास्फीति 3.2% पर उच्च बनी हुई है, इसलिए फेड के सतर्क रहने और 50 बीपी दर में कटौती से बचने की संभावना है, अंततः 25 बीपी दर में कटौती के लिए समझौता करना होगा।

 

इस बीच, कमजोर चीनी मांग और वैश्विक अतिआपूर्ति की चिंताओं के कारण सितंबर में तेल की कीमतों में 10% से अधिक की गिरावट आई। आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के फंडामेंटल रिसर्च - निवेश सेवाओं के प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, "वॉल स्ट्रीट पर रात भर प्रौद्योगिकी आधारित तेजी से उत्साहित एशियाई बाजारों के सकारात्मक रुख के कारण भारतीय बाजार हरे निशान में खुले। दोपहर के सत्र के दौरान बाजारों में और मजबूती आई तथा तेजी से ऊपर कारोबार हुआ, क्योंकि व्यापारियों ने बड़ी पूंजी वाले शेयरों को खरीदना पसंद किया।"

प्रमुख खबरें

Career Tips: पसंदीदा जॉब पाने के लिए बनाएं दमदार रिज्यूमे, सिलेक्शन होगा पक्का

Spring Roll Sheet: घर पर बनाएं मार्केट जैसा स्प्रिंग रोल शीट, उंगलियां चाट जाएंगे लोग

Khamenei on India Muslim: भारत को लेकर बोलना ईरान को पड़ गया भारी, दोस्त इजरायल ने कहा- जल्द ही आजादी मिलने वाली है

Jammu-Kashmir Elections: कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव की तैयारी पूरी, बुधवार को 24 सीटों पर डाले जाएंगे वोट