Sedentary Lifestyle के हैं कई साइड इफेक्ट, क्या रोजाना दो कप Coffee पीकर इन्हें कम किया जा सकता है? जानें क्या कहती है लेटेस्ट स्टडी

By एकता | Jun 26, 2024

हम सभी को अपनी-अपनी ऑफिस की कुर्सियों पर घंटों बैठकर काम करने की आदत हो गयी है। हमारी ये आदत हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है। वैसे तो ये बात हम सभी जानते हैं, लेकिन फिर बता देते हैं कि घंटों बैठकर काम करने की वजह से टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।


हाल ही में हुई एक स्टडी में पता चला है कि दिन में छह घंटे से अधिक बैठने से मृत्यु दर का जोखिम काफी बढ़ जाता है। एक अन्य में अध्ययन में पाया गया कि जो व्यक्ति दिन में आठ घंटे से अधिक बैठ रहा था, उसमें सभी कारणों से मरने का खतरा 46 प्रतिशत अधिक बढ़ जाता है और हृदय रोग की बात करें तो इससे मरने का खतरा 79 प्रतिशत अधिक बढ़ जाता है, जबकि रोजाना चार घंटे से कम बैठने वाले व्यक्तियों में ये मृत्यु दर कम था।

 

इसे भी पढ़ें: Cold In Summer: गर्मियों में ठंड का एहसास होना इन बीमारियों का है संकेत, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज


घंटों बैठकर काम करने से और इससे होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाना आसान नहीं है, लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं है जितना हम सोचते हैं। अगर आप ऑफिस की कुर्सी से हर चार घंटे में उठ नहीं सकते हैं तो इस दौरान कोशिश करें एक कप कॉफी पी लें। जी हाँ, सही पढ़ा आपने, कॉफी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें एक गतिहीन जीवन शैली से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिमों को कम करना भी शामिल है।


बीएमसी पब्लिक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित हुए एक अध्ययन में गतिहीन जीवन शैली पर कॉफी पीने से होने वाले लाभों पर प्रकाश डाला है। इस अध्ययन में पता चला है कि गतिहीन जीवन शैली वाले जो लोग कॉफी पीते हैं उनकी मृत्यु दर छह घंटे से अधिक समय तक बैठे रहने वाले और कॉफी नहीं पीने वाले लोगों की तुलना में 24 प्रतिशत कम थी। शोधकर्ताओं ने बताया कि जो लोग रोज छह घंटे या उससे अधिक समय तक बैठे रहते हैं, उनमें कॉफी न पीने वालों की तुलना में सभी कारणों से मरने की संभावना 58 प्रतिशत अधिक होती है।

 

इसे भी पढ़ें: Sabja Seed Benefits: सब्जा सीड्स के सेवन से सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे, जानिए डाइट में कैसे करें शामिल


सूचो विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ता हुइमिन झोउ द्वारा किए गए अध्ययन के परिणाम चौकाने वाले थे। झोउ ने गणना की कि जो लोग सबसे अधिक कॉफी पीते हैं (प्रतिदिन दो कप से अधिक) उनमें सभी कारणों से मृत्यु दर में 33 प्रतिशत की कमी देखी गई। कॉफी नहीं पीने वाले लोगों की तुलना में कॉफी पीने वाले लोगों में हृदय रोग से मृत्यु दर में 54 प्रतिशत की कमी देखी गई।

प्रमुख खबरें

खुद को हिंदू कहने वाले हिंसा-हिंसा करते हैं, राहुल गांधी के बयान पर लोकसभा में हंगामा

जहीर इकबाल को सोनाक्षी सिन्हा के साथ शादी करना पड़ा भारी! लगे लव जिहाद के आरोप, शत्रुघ्न सिन्हा अस्पताल में भर्ती हुए

न्याय तंत्र का इतिहास, अंग्रेजों के बनाए क्रिमिनल कानून, नए क्रिमिनल लॉ के रास्ते में क्या बड़ी चुनौतियां

पहली बार कुंभ-क्षेत्र में 25 हजार श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए बनेगा गंगा-पंडाल