मंदी के बीच Samsung India ने कर्मचारियों की छंटनी की, कंपनी ने कई बड़े अधिकारियों को हटाया

By रितिका कमठान | Sep 11, 2024

सैमसंग अपने भारतीय परिचालन में विभिन्न विभागों में 200 से अधिक कार्यकारी पदों पर छंटनी करने की योजना बना रहा है। यह निर्णय देश में व्यापार वृद्धि में मंदी के कारण लिया गया है, जो कमजोर उपभोक्ता मांग के कारण है, जिससे बिक्री प्रभावित हुई है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह जानकारी उद्योग जगत के चार वरिष्ठ लोगों द्वारा साझा की गई।

 

रिपोर्ट के अनुसार, छंटनी का असर सैमसंग के मोबाइल फोन, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरण और सहायता प्रभाग पर पड़ेगा, जो इसके कुल प्रबंधकीय कर्मचारियों का लगभग 9-10 प्रतिशत होगा। जिन कर्मचारियों को निकाला जा रहा है, उन्हें उनके अनुबंध के अनुसार तीन महीने का वेतन दिया जा रहा है, साथ ही एक विच्छेद पैकेज भी दिया जा रहा है, जिसमें कंपनी में काम करने वाले प्रत्येक वर्ष के लिए एक महीने का वेतन शामिल है।

 

रिपोर्ट के अनुसार, एक प्रतिस्पर्धी घरेलू उपकरण कंपनी के सीईओ ने बताया कि उन्हें सैमसंग इंडिया के अधिकारियों से नई नौकरी की तलाश में "बेताब कॉल" और बायोडाटा प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नौकरी से निकाले गए कुछ कर्मचारी वरिष्ठ अधिकारी हैं, जिनमें से कई काफी कम वेतन पर भी काम करने को तैयार हैं।

 

सैमसंग इंडिया के कर्मचारियों की हड़ताल

इस बीच, सैमसंग के चेन्नई कारखाने के कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल के तीसरे दिन भी हैं, जिससे त्यौहारी सीजन से ठीक पहले टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर और वाशिंग मशीन का उत्पादन बाधित हो रहा है। रॉयटर्स के अनुसार, हड़ताल के बावजूद सैमसंग फैक्ट्री को चालू रखने की कोशिश कर रहा है, लेकिन उत्पादन सामान्य क्षमता के लगभग 50-80 प्रतिशत तक गिर गया है।

छंटनी के साथ-साथ, सैमसंग कथित तौर पर भारत में अपने परिचालन के पुनर्गठन पर भी विचार कर रहा है। इसमें टेलीविजन और घरेलू उपकरणों जैसे व्यावसायिक प्रभागों का विलय शामिल हो सकता है, जिससे संभावित रूप से अधिक नौकरियों में कटौती हो सकती है। पुनर्गठन का लक्ष्य प्रबंधन स्तर, कार्यबल और ऊपरी लागत को कम करके परिचालन को सुव्यवस्थित करना है। इन बदलावों पर अंतिम निर्णय दिवाली के बाद होने की उम्मीद है।

प्रमुख खबरें

बिहार: गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा, पटना के ग्रामीण इलाकों में 76 सरकारी स्कूल बंद

EY India में बतौर CA काम कर रही 26 साल की लड़की की ओवरलोड काम के तनाव के कारण मौत, कंपनी का एक भी कर्मचारी अंतिम संस्कार में नहीं हुआ शामिल

High Blood Pressure के इन लक्षणों को नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक

विश्व मुक्केबाजी विजेता निकहत जरीन तेलंगाना पुलिस में डीएसपी के पद पर नियुक्त