समाजवादी पार्टी के सांसद रामगोपाल यादव ने भारत के मुख्य न्यायाधीश को लेकर कहे अपशब्द | Video

By रेनू तिवारी | Oct 21, 2024

समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने सोमवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कैमरे के सामने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को अपशब्द कहे। हालांकि भारी आलोचना का सामना करने के बाद, यादव ने अपने बयान से पलटते हुए दावा किया कि उनसे सीजेआई के बारे में कुछ नहीं पूछा गया। पत्रकारों से बात करते हुए, यादव ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले के फैसले के बारे में सीजेआई की हालिया टिप्पणियों के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया। यादव ने कहा, "...जब आप भूतों को वापस जीवित करते हैं, जब आप मृतकों को वापस जीवित करते हैं, तो वे भूत बन जाते हैं और न्याय का पालन करना शुरू कर देते हैं। अब वे कहां हैं?... भूल जाइए, ऐसे सभी ******* (मूर्ख) लोग ऐसी बातें कहते रहते हैं। क्या मुझे उन पर ध्यान देना चाहिए?"

 

इसे भी पढ़ें: Video | ऑस्ट्रेलिया की संसद में King Charles III की हुई घोर बेइज्जती!! महिला सांसद ने चिल्लाते हुए कहा-'तुम मेरे राजा नहीं हो! हमारा जो चुराया है वापस दो...'


समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने खड़ा किया विवाद

समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने सोमवार को उस समय बड़ा विवाद खड़ा कर दिया जब उन्होंने भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ को कैमरे पर गाली दी। उनसे अयोध्या विवाद के संदर्भ में की गई टिप्पणी 'भगवान से प्रार्थना' के बारे में पूछा गया था। हालांकि, आलोचनाओं का सामना करने के बाद, यादव ने यह कहते हुए अपना बयान वापस ले लिया कि किसी ने भी उनसे मुख्य न्यायाधीश के बारे में कुछ नहीं पूछा था। यादव ने कहा मैं कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता। जब आप भूतों को जीवित करते हैं, जब आप मृतकों को जीवित करते हैं, तो वे भूत बन जाते हैं और न्याय का पालन करना शुरू कर देते हैं। वे अब कहां हैं?... भूल जाइए, ऐसे सभी घटिया लोग ऐसी बातें कहते रहते हैं। क्या मुझे उन पर ध्यान देना चाहिए?

 

इसे भी पढ़ें: Vaccine के साथ एंटरटेनमेंट का डोज देने के लिए तैयार हैं Adar Poonawala, खरीदेंगे Dharma Productions में हिस्सेदारी


आपत्तिजनक टिप्पणी के बारे में स्पष्टीकरण 

बाद में, जब उनसे उनकी आपत्तिजनक टिप्पणी के बारे में स्पष्टीकरण मांगा गया, तो यादव ने ऐसा कोई बयान देने से इनकार किया और तर्क दिया कि उन्हें बहराइच हिंसा पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहा गया था। उन्होंने कहा, "किसी ने मुझसे सीजेआई के बारे में कुछ नहीं पूछा। सीजेआई बहुत प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं। मैंने कभी (उन पर) कोई टिप्पणी नहीं की। मुझसे बहराइच (हिंसा) के बारे में पूछा गया और मैंने उसका जवाब दिया।" विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि उन्हें अपने चाचा द्वारा की गई आपत्तिजनक टिप्पणी के बारे में जानकारी नहीं है। मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने रविवार को कहा कि उन्होंने फैसला सुनाने से पहले राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के समाधान के लिए प्रार्थना की थी, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ईश्वर उन लोगों के लिए रास्ता निकालेंगे जिनकी आस्था है। 


अयोध्या मामले पर तीन महीने तक विचार-विमर्श करने के अपने समय को याद करते हुए सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, "अक्सर हमारे पास मामले (निर्णय के लिए) होते हैं, लेकिन हम समाधान पर नहीं पहुंचते। अयोध्या (राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद) के दौरान भी कुछ ऐसा ही हुआ था, जो तीन महीने तक मेरे सामने था।" उन्होंने कहा, "मैं भगवान के सामने बैठा और उनसे कहा कि उन्हें समाधान खोजने की जरूरत है। मेरा विश्वास करो, अगर आपमें आस्था है, तो भगवान हमेशा कोई रास्ता निकाल लेंगे।"


राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद लंबे समय से कानूनी और राजनीतिक मुद्दा रहा है कि क्या 16वीं सदी की मुगल मस्जिद उस जगह पर मंदिर को ध्वस्त करने के बाद बनाई गई थी, जिसे भगवान राम का जन्मस्थान बताया जाता है। 9 नवंबर, 2019 को तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली और न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ सहित सुप्रीम कोर्ट की पांच न्यायाधीशों की पीठ ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की अनुमति दी, जबकि मस्जिद के लिए वैकल्पिक पांच एकड़ का भूखंड नामित किया, जिससे लगभग 70 साल पुराना विवाद समाप्त हो गया।


प्रमुख खबरें

Maha Kumbh 2025 में वाटर ड्रोन, फ्लोटिंग जेटी, रेस्क्यू स्कूटर जैसे आधुनिक उपकरणों से लैस रहेंगी टीमें

Maha Kumbh 2025 । रोडवेज बसों में चस्पा होंगे आओ चलें महाकुंभ के स्टीकर, बसों के पीछे की जाएगी महाकुंभ से जुड़ी विनाइल रैपिंग

एक तमाशा (व्यंग्य)

जिंदगी मे एक बार जरुर देखें ये 5 Winter Festivals, भारत की संस्कृति से रूबरू हो