Maharashtra पर समाजवादी पार्टी की नजर, इंडिया ब्लॉक के सामने रखी 12 सीटों की मांग, कांग्रेस का आया जवाब

By अंकित सिंह | Oct 17, 2024

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस में बैठकों का दौर जारी है। दावा किया जा रहा है कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के विचार के लिए 62 सीटों पर नामों को मंजूरी दे दी है। पार्टी 20 को उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर सकती है। हालांकि, बड़ा सवाल ये है कि कांग्रेस अपने गठबंधन के सहयोगियों के लिए कितनी सीटें छोड़ती है। समाजवादी पार्टी भी महाराष्ट्र में कांग्रेस से सीट मांग रही है। इन सबके बीच समाजवादी पार्टी को सीट देने को लेकर कांग्रेस की ओर से बड़ा बयान सामने आया है।

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र: ‘क्रिप्टोकरेंसी’ धोखाधड़ी में दो लोगों ने गंवाए 16.4 लाख रुपये, 10 के खिलाफ मामला दर्ज



राज्य विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार ने इसको लेकर कहा कि एमवीए के दरवाजे सपा के लिए हमेशा खुले हैं। पहले दौर की चर्चा हो चुकी है और आज हम सीट बंटवारे को अंतिम रूप देंगे। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर समाजवादी पार्टी के साथ हमारा समझौता उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और सपा के बीच समझौते के समान होगा। हम पहले ही 30 सीटों को अंतिम रूप दे चुके हैं , और शेष 6 को आज अंतिम रूप दिया जाएगा। कांग्रेस की पहली सूची कल शाम तक जारी होने की संभावना है। 


2024 के लोकसभा चुनावों में अच्छे प्रदर्शन के बाद यूपी से बाहर अपने पदचिह्न का विस्तार करने की तलाश में, समाजवादी पार्टी ने महाराष्ट्र में इंडिया ब्लॉक पार्टियों से 12 सीटें मांगी हैं, जहां विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की गई है। पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव 18-19 अक्टूबर को चुनावी राज्य में रहेंगे और मालेगांव और धुले जिलों में दो सभाओं को संबोधित करेंगे। शिवाजी नगर से सपा विधायक अबू आसिम आजमी ने कहा कि पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव 18 अक्टूबर की शाम को नासिक पहुंचेंगे, जहां से वह मालेगांव जाएंगे, और फिर 19 अक्टूबर को अगली बैठक के लिए धुले जाएंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: इंडिया गठबंधन के लिए ‘कुर्बानी’ देगी AAP? महाराष्ट्र और झारखंड में नहीं लड़ेगी चुनाव, दिल्ली पर पूरा फोकस


उन्होंने कहा कि हमने 12 सीटों की मांग की है और दोनों सीटें भी मांगी हैं, जहां अखिलेशजी (मालेगांव और धुले) जाएंगे। वह महा विकास अघाड़ी के नेता के रूप में वहां जा रहे हैं, लेकिन सीट-बंटवारे को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। दिलचस्प बात यह है कि धुले और मालेगांव अल्पसंख्यक बहुल सीटें कही जाती हैं, जहां असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम की अच्छी पकड़ है। 2019 में मालेगांव सेंट्रल और धुले सिटी सीटें AIMIM ने जीती थीं। 2019 में धुले शहर में एसपी उम्मीदवार को 1,000 से भी कम वोट मिले थे। लेकिन अब जब मुसलमानों ने 2024 के लोकसभा चुनावों में यूपी में एसपी को वोट दिया है, तो पार्टी की नजर इन दोनों मुस्लिम बहुल सीटों पर है।

प्रमुख खबरें

हरियाणा की हार के बाद कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, कैप्टन अजय सिंह यादव ने छोड़ी पार्टी, लालू के हैं समधी

मेरे परिवार को न्याय चाहिए! बाबा सिद्दीकी की हत्या पर बेटे जीशान ने की मांग

IND vs NZ: विराट कोहली नंबर 3 पर क्यों आए बल्लेबाजी करने? कप्तान रोहित शर्मा ने दिया ये जवाब

IND vs NZ 1st Test Day 2: भारत ने तीन विकेट झटके, न्यूजीलैंड की बढ़त 130 के पार