INDIA बैठक में हिंदी VS अंग्रेजी, सद्गुरु ने नीतीश कुमार को दी नसीहत, इस तरह के तुच्छ बयानों से बचें

By अभिनय आकाश | Dec 21, 2023

आध्यात्मिक नेता सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बताने और एक राजनीतिक बैठक के दौरान अनुवाद के अनुरोध पर अपना आपा खोने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि राज्यों के भाषाई विभाजन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि भारत में सभी भाषाओं को समान दर्जा मिले, चाहे उन्हें बोलने वाले लोगों की संख्या कुछ भी हो। उन्होंने जद (यू) नेता से भारत की भाषाई विविधता का सम्मान करने का भी आग्रह किया। आध्यात्मिक गुरु ने कहा कि आदरपूर्वक आपसे अनुरोध है कि इस तरह के तुच्छ बयानों से बचें क्योंकि कई राज्य हैं जिनकी अपनी भाषा, साहित्य और संस्कृति है।

इसे भी पढ़ें: 'न ख़ुदा ही मिला न विसाल-ए-सनम', INDIA गठबंधन में नीतीश की स्थिति पर उपेंद्र कुशवाहा का तंज

इंडिया ब्लॉक की बैठक में विवाद तब पैदा हुआ जब द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) नेता टीआर बालू नीतीश कुमार द्वारा हिंदी में दिए गए भाषण को समझने में असमर्थ रहे और अनुवाद के लिए संकेत दिया। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने अनुवाद करने की पेशकश की, लेकिन नीतीश कुमार ने उन्हें अस्वीकार कर दिया, जिन्होंने जोर देकर कहा कि हम अपने देश को हिंदुस्तान कहते हैं और हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है। हमें भाषा आनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: INDIA गठबंधन की बैठक में टीआर बालू ने मांगा इंग्लिश ट्रांसलेशन, भड़के नीतीश कुमार ने कहा- हिंदी राष्ट्रीय भाषा, सबको आनी चाहिए

नीतीश कुमार के रिएक्शन ने ताजा विवाद को जन्म दिया है। सद्गुरु की फटकार देश में भाषा की राजनीति पर चल रही बहस में नई है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा कथित तौर पर हिंदी थोपना एक संवेदनशील मुद्दा रहा है, खासकर दक्षिणी राज्यों में।

प्रमुख खबरें

मराठा आरक्षण रिपोर्ट के खिलाफ याचिकाओं में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग आवश्यक पक्ष: उच्च न्यायालय

‘उच्छृंखल छात्र नेता’ की तरह व्यवहार कर रहे हैं नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी: Uma Bharti

भाजपा उम्मीदवार आशीष जनता के सेवक नहीं, उन्होंने 135 करोड़ रुपये के ठेके लिये: Chief Minister Sukhu

UN के एक समूह ने Imran Khan को रिहा करने की मांग की, पाक सरकार ने इसे ‘आतंरिक मुद्दा’ बताया