Pakistan के दौरे पर जाने वाले हैं पीएम मोदी? SCO समिट के आमंत्रण पर विदेश मंत्रालय की तरफ से आ गया बड़ा बयान

By अभिनय आकाश | Aug 30, 2024

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को पुष्टि की कि पाकिस्तान ने अक्टूबर में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण भेजा है। हालांकि, पीएम मोदी पाकिस्तान जाएंगे या नहीं, इस पर मंत्रालय की ओर से कोई अतिरिक्त विवरण जारी नहीं किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि हमें एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान से निमंत्रण मिला है। हमारे पास इस पर कोई अपडेट नहीं है। हम आपको बाद में स्थिति बताएंगे। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने गुरुवार को पुष्टि की कि उसने बैठक के लिए पीएम मोदी को निमंत्रण भेजा है।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: शिवाजी की प्रतिमा गिरने से होगा सियासी नुकसान, PM Modi ने की भरपाई की कोशिश

पीएम मोदी राष्ट्राध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में नियमित रूप से शामिल होते रहे हैं, हालांकि उन्होंने इस साल कजाकिस्तान में जाहिर तौर पर इसमें भाग नहीं लिया क्योंकि यह जुलाई की शुरुआत में संसद सत्र के साथ टकरा रहा था। एससीओ उन कुछ बहुपक्षीय मंचों में से एक है जहां भारत और पाकिस्तान 2015 में वार्ता प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के असफल प्रयास और उसके बाद हुए आतंकवादी हमलों के बाद से संबंधों में आई शत्रुता के बावजूद एक साथ काम करने में कामयाब रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: वन स्टॉप सेंटर योजना क्या है? इस बहुउद्देश्यीय योजना का फायदा किसे और कैसे मिल सकता है?

जबकि भारतीय प्रतिनिधिमंडलों ने एससीओ अभ्यास में भाग लेने के लिए पाकिस्तान की यात्रा की है और इसके विपरीत, पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने पिछले साल एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत का दौरा किया था। यह सहयोग एससीओ चार्टर द्वारा संभव हुआ है जो सदस्य-राज्यों को द्विपक्षीय मुद्दों को उठाने की अनुमति नहीं देता है। 

प्रमुख खबरें

PM Modi के अमेरिका जाने के ठीक पहले यूक्रेन के विदेश मंत्री ने जयशंकर को किया फोन, जानें क्या कहा

आर अश्विन ने ठोका टेस्ट करियर का छठा शतक, अपने नाम किया ये खास रिकॉर्ड

केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू की बढ़ी मुश्किलें, राहुल के खिलाफ बयान देने पर बेंगलुरु में FIR दर्ज

BJP केवल हिंदुओं का इस्तेमाल करती है, आदित्य ठाकरे ने बांग्लादेश टीम के भारत दौरे को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना