रूस ने अमेरिकी पत्रकार इवान गेर्शकोविच को सुनाई 16 साल की सजा, जासी का है आरोप

By अभिनय आकाश | Jul 19, 2024

रूसी अदालत ने शुक्रवार को अमेरिकी रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच को जासूसी का दोषी पाया और उन्हें 16 साल की जेल की सजा सुनाई, राज्य समाचार एजेंसी आरआईए ने कहा, एक मामले में उनके नियोक्ता, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इसे एक दिखावा बताया है। 32 वर्षीय अमेरिकी गेर्शकोविच ने किसी भी गलत काम से इनकार किया और कहा कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप झूठे थे, पिछले महीने येकातेरिनबर्ग शहर में मुकदमा चलाया गया था। अभियोजकों ने आरोप लगाया कि गेर्शकोविच ने यूक्रेन में रूस के युद्ध के लिए टैंक बनाने वाली कंपनी के बारे में अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के आदेश पर गुप्त जानकारी इकट्ठा की थी। शीत युद्ध के बाद रूस में जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किए गए वह पहले अमेरिकी पत्रकार हैं।

इसे भी पढ़ें: कब घर लौटेंगे रूसी सेना में शामिल भारतीय, विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

जासूसी के मामलों को निपटाने में अक्सर महीनों लग जाते हैं और जिस असामान्य गति से उसकी सुनवाई बंद दरवाजों के पीछे हुई । शुक्रवार की सुनवाई मुकदमे में केवल तीसरी थी। इसने अटकलों को हवा दी है कि लंबे समय से चर्चा में रहे अमेरिकी-रूस कैदी विनिमय सौदे में वह और अन्य अमेरिकी शामिल हैं। रूस में हिरासत में लिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: America ने यूक्रेन के खिलाफ रूस द्वारा जारी संघर्ष के मुद्दे पर भारत से समर्थन मांगा

क्रेमलिन से जब रॉयटर्स ने शुक्रवार को इस तरह के आदान-प्रदान की संभावना के बारे में पूछा, तो उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 

प्रमुख खबरें

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू