Kim Jong की मिसाइल से रूस कर रहा है यूक्रेन पर वार, व्हाइट हाउस का बेहद गंभीर आरोप

By अभिनय आकाश | Jan 05, 2024

व्हाइट हाउस ने हाल ही में सार्वजनिक की गई खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि रूस ने हाल ही में यूक्रेन के खिलाफ कई हमले करने के लिए उत्तर कोरिया से ली गई कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों (एसआरबीएम) का इस्तेमाल किया। राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इस विकास को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के समक्ष उठाएगा। किर्बी ने उत्तर कोरिया द्वारा रूस को हथियार हस्तांतरण को महत्वपूर्ण और चिंताजनक वृद्धि बताया और कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका हथियारों के सौदे को सुविधाजनक बनाने वालों के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Israel-Hamas संघर्ष के ताजा हालात क्या हैं? क्या अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे झुकेगा इजराइल?

मॉस्को और प्योंगयांग दोनों ने किसी भी हथियार सौदे से इनकार किया है, लेकिन पिछले साल सैन्य संबंधों को गहरा करने की कसम खाई थी। मिसाइलों के इस्तेमाल की ब्रिटेन के साथ-साथ दक्षिण कोरिया ने भी निंदा की, जिसने नवंबर में रिपोर्ट दी थी कि उत्तर कोरिया ने एक बड़े हथियार सौदे के हिस्से के रूप में रूस को एसआरबीएम की आपूर्ति की होगी जिसमें टैंक रोधी और हवा रोधी मिसाइलें, तोपखाने भी शामिल थे। किर्बी ने उत्तर कोरिया के आधिकारिक नाम का उपयोग करते हुए कहा कि हमारी जानकारी से संकेत मिलता है कि डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया ने हाल ही में रूस को बैलिस्टिक मिसाइल लांचर और कई बैलिस्टिक मिसाइलें प्रदान की हैं।

इसे भी पढ़ें: अपनी मौत के वारंट पर किए हस्ताक्षर, मोसाद ने खाई कसम, हमले में शामिल एक-एक...

30 दिसंबर को उन्होंने कहा था कि रूसी बलों ने यूक्रेन में इन उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलों में से कम से कम एक को लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह एक खुले मैदान में गिरा था। फिर मंगलवार को रूस ने भारी हवाई हमलों की एक व्यापक लहर के हिस्से के रूप में कई उत्तर कोरियाई मिसाइलें लॉन्च कीं, किर्बी ने कहा। वाशिंगटन अभी भी उन मिसाइलों के प्रभाव का आकलन कर रहा था।


प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?