Maldives में RuPay कार्ड से भुगतान की हुई शुरुआत, मोइज्जू ने PM मोदी को दिया माले आने का न्यौता

By अभिनय आकाश | Oct 07, 2024

मालदीव में RuPay कार्ड से भुगतान की शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्ज़ू इस तरह के पहले लेनदेन के गवाह बने। मोइज्जू ने पीएम मोदी को मालदीव आने का निमंत्रण भी दिया। मोहम्मद मुइज्जू ने कहा कि हम (भारत-मालदीव) एक व्यापक विजन दस्तावेज पर सहमत हुए हैं, जो हमारे द्विपक्षीय संबंधों की दिशा तय करेगा। व्यापक आर्थिक और समुद्री सुरक्षा साझेदारी के विजन में विकास सहयोग, व्यापार और आर्थिक भागीदारी, डिजिटल और वित्तीय पहल, ऊर्जा परियोजनाएं, स्वास्थ्य सहयोग के साथ-साथ समुद्री और सुरक्षा सहयोग शामिल हैं। मैं 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय मुद्रा विनिमय समझौते के अलावा 30 बिलियन भारतीय रुपये के रूप में सहायता प्रदान करने के भारत सरकार के फैसले के लिए आभारी हूं, जो इस समय हमारे सामने आ रहे विदेशी मुद्रा मुद्दों को संबोधित करने में सहायक होगा।

इसे भी पढ़ें: भारत ने सदैव फर्स्ट रिसपॉन्डर की भूमिका निभाई, मुइज्जू के सामने PM मोदी ने गिनवा दिए मालदीव को किए सारे एहसान

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्ज़ू ने कहा कि भारत मालदीव के सामाजिक-आर्थिक और बुनियादी ढांचे के विकास में एक प्रमुख भागीदार है और हमारी जरूरत के समय मालदीव के साथ खड़ा रहा है। मैं मालदीव को दी गई उदार सहायता और सहयोग के लिए पीएम मोदी, सरकार और भारत के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। व्यापक आर्थिक और समुद्री सुरक्षा साझेदारी के लिए एक दृष्टिकोण जिसमें विकास सहयोग, व्यापार और आर्थिक साझेदारी, डिजिटल और वित्तीय पहल, ऊर्जा परियोजनाएं, स्वास्थ्य सहयोग के साथ-साथ समुद्री और सुरक्षा सहयोग शामिल है।

इसे भी पढ़ें: भारत की सुरक्षा को कभी भी नुकसान नहीं पहुंचने देंगे, चीन का नाम लिए बिना राष्ट्रपति मुइज्जू का बड़ा बयान

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि हमने मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा करने का निर्णय लिया है। हम स्थानीय मुद्रा में व्यापार निपटाने पर भी काम करेंगे।  इसके अतिरिक्त, हमने डिजिटल कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित किया है। हम सब मिलकर एक उज्जवल भविष्य के निर्माण के लिए काम करेंगे।

प्रमुख खबरें

X पर 200 मिलियन फॉलोअर्स वाले पहले शख्स बने एलन मस्क, Top 5 की लिस्ट में ये नाम शामिल

Karnataka: सीएम सिद्धारमैया का बड़ा दांव, 18 अक्टूबर को कैबिनेट में पेश कर सकते हैं जाति जनगणना रिपोर्ट

7 साल के बच्चे की हत्या के दोषी को बड़ी राहत, SC ने डेथ पेनल्टी पर लगाई रोक

365 दिन की जंग के बाद भी नहीं टूटी हमास की डिफेंस लाइन, 101 बंधकों को छुड़ाने में भी नाकाम