UK से चला जाएगा भारतवंशी का राज, चुनाव से पहले क्या कहते हैं सर्वे, जानें किस सीट पर किसका पलड़ा भारी

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2024

सर्वेक्षणों का अनुमान है कि ब्रिटेन की लेबर पार्टी 14 साल तक विपक्ष में रहने के बाद गुरुवार के राष्ट्रीय चुनाव में बड़े बहुमत के साथ सरकार में वापसी की ओर अग्रसर है। मतदान रात 10 बजे बंद हो जाएगा। संसद के 650 निर्वाचन क्षेत्रों में से प्रत्येक में परिणाम रात भर घोषित होने वाले हैं। पिछला यूके आम चुनाव दिसंबर 2019 में हुआ था, इसलिए जनसंख्या परिवर्तन को प्रतिबिंबित करने के लिए निर्वाचन क्षेत्रों में नई सीमाएं लागू की गई हैं, कुछ सीटों को समाप्त कर दिया गया है और बदल दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: मतदान से पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, ऐसा कुछ न करें, जिससे पछताना पड़े

बेसिलडन और बिलेरीके, परिणाम 11:15 तक आने की उम्मीद 

सीट पर कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष रिचर्ड होल्डन चुनाव लड़ रहे हैं। 2010 में इसके गठन के बाद से हर चुनाव में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव ने आसानी से जीत हासिल की है। यहां जीतने का मतलब होगा कि लेबर 20,000 से अधिक वोटों के बहुमत को पलट देगी।

ब्रोक्सबोर्न

यह सीट 1983 में बनने के बाद से हर चुनाव में कंजर्वेटिवों द्वारा जीती गई है। 2019 में उन्होंने इसे केवल 20,000 से कम वोटों के बहुमत से जीता। ब्रोक्सबोर्न में लेबर की जीत कंजर्वेटिवों के लिए एक बड़ी क्षति होगी और लेबर नेता कीर स्टार्मर की पार्टी की ओर संभावित राष्ट्रीय झुकाव के आसार नजर आ रहे हैं। 

स्विंडन साउथ

स्विंडन साउथ एक बेलवेदर सीट है, जहां 1983 के बाद से हर चुनाव में उस पार्टी से एक प्रतिनिधि चुना जाता है जो सरकार बनाती है। रूढ़िवादी पूर्व न्याय मंत्री रॉबर्ट बकलैंड 2010 से संसद के सदस्य हैं।

क्रैमलिंगटन और किलिंगवर्थ

इस नवगठित निर्वाचन क्षेत्र में ब्लिथ वैली की अधिकांश पूर्व सीटें शामिल हैं, जो कि "रेड वॉल" के रूप में जाने जाने वाले पूर्व लेबर हार्टलैंड्स में 2019 में कंजर्वेटिवों द्वारा ली जाने वाली पहली सीट थी।

हैमिल्टन और क्लाइड वैली

स्कॉटलैंड में एक नव निर्मित सीट है, लेकिन इसके पूर्ववर्ती, लैनार्क और हैमिल्टन ईस्ट पर स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) का कब्जा था।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें