Modi's grand welcome plans for Macron: रोड शो, रक्षा सौदा, शाही डिनर, फ्रांस के राष्ट्रपति के 25-26 जनवरी का पूरा टूर शेडयूल?

By अभिनय आकाश | Jan 24, 2024

इसकी को तो सच्चा दोस्त कहते हैं। जब आप बुलाओ और शॉर्ट नोटिस पर भी एक सामने वाला दौड़ा चला आएष फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की मदद के लिए तब सामने आए जब अमेरिका ने कह दिया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन 2024 में भारत के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल नहीं हो पाएंगे। इमैनुएल मैक्रों 25-26 जनवरी, 2024 को भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में भारत का दौरा करेंगे। भारत की तरफ से उनकी अगुवानी में जयपुर से नई दिल्ली तक रेड कार्पेट बिछाया जाएगा। इससे पहले भारत सरकार ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था, लेकिन उन्होंने जनवरी में नई दिल्ली आने में असमर्थता जताई। पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी पेरिस में बैस्टिल डे (फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस) परेड के सम्माननीय अतिथि थे।

इसे भी पढ़ें: 25 जनवरी को जयपुर आयेगें फ्रांस के राष्ट्रपति Emmanuel Macron

फ्रांस में भारत के पूर्व दूत राजदूत मोहन कुमार से जब फ्रांस के राष्ट्रपति द्वारा अंतिम समय में भारत के निमंत्रण को स्वीकार करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह फ्रांस की भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी के प्रति बिना शर्त प्रतिबद्धता है। यह मैक्रों ओर से उदारता का भी संकेत है। यह बैस्टिल दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी की पेरिस यात्रा के ठीक बाद आया है। इसे देखने का केवल एक ही तरीका है और वह यह कि यह भारत के साथ साझेदारी के प्रति फ्रांस की बिना शर्त प्रतिबद्धता का प्रदर्शन है।

इसे भी पढ़ें: 32 की उम्र में मंत्री, 34 में प्रधानमंत्री, गेब्रियल अटल कैसे बन गए फ्रांस PM के लिए मैक्रों की पहली पसंद?

मैक्रों के भारत यात्रा की शुरुआत

फ्रांसीसी राष्ट्रपति 25 जनवरी को जयपुर पहुंचेंगे और अपने व्यस्त दिन की शुरुआत आमेर किले से करेंगे। वह किले तक पैदल जाएंगे जहां राष्ट्रपति मैक्रों के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम की योजना है। इसके बाद वह जंतर-मंतर जाएंगे जहां वह प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे। दोनों नेता इस क्षेत्र में घूमेंगे क्योंकि फ्रांसीसियों के लिए इसका बहुत ऐतिहासिक महत्व है। यह दुनिया की सबसे बड़ी वेधशाला है और विश्व धरोहर स्थल भी है। इसके पास दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर की धूपघड़ी है। विद्वान ध्रुव रैना के अनुसार, 1734 में तत्कालीन फ्रांसीसी नियंत्रण वाले बंगाल के चंद्रनगर में जेसुइट मिशन में तैनात दो फ्रांसीसी जेसुइट खगोलविदों को खगोलशास्त्री शासक जय सिंह के दरबार में आमंत्रित किया गया था। जंतर मंतर वर्तमान राजस्थान राज्य में जयपुर के संस्थापक सवाई जय सिंह द्वारा निर्मित 19 खगोलीय उपकरणों का एक संग्रह है। रैना ने मैटर्स इंडिया को दिए साक्षात्कार में कहा कि फ्रांस से भारत आए कई जेसुइट्स खगोलशास्त्री थे। उन्होंने स्थानीय परंपराओं और खगोल विज्ञान करने के तरीकों के साथ बातचीत की। जय सिंह द्वितीय ने गोवा के राज्यपाल को पत्र लिखकर बताया कि उन्हें कुछ खगोलविदों की आवश्यकता है और राज्यपाल ने कुछ जेसुइट पुजारियों को भेजा। इसके बाद दोनों नेता जंतर-मंतर से सांगानेरी गेट तक एक संयुक्त रोड शो शुरू करेंगे और हवा महल में रुकेंगे। दिन का समापन रामबाग महल में होगा जहां प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति मैक्रों के लिए एक निजी रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।

इसे भी पढ़ें: फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न का इस्तीफा, आप्रवासन को लेकर राजनीतिक खींचतान के बीच मैक्रों ने क्यों लिया ये फैसला

26 जनवरी का कार्यक्रम कुछ प्रकार होगा

हालाँकि दोनों पक्षों के बीच कोई संरचित वार्ता या संयुक्त प्रेस वार्ता की योजना नहीं है, लेकिन पहले दिन के अंत में एक संयुक्त बयान जारी किया जाएगा। दूसरे दिन की शुरुआत नई दिल्ली में होगी। राष्ट्रपति मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में कार्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे। इस वर्ष के गणतंत्र दिवस में फ्रांसीसी सेना की एक टुकड़ी भाग लेने के लिए तैयार है।  गणतंत्र दिवस पर फ्रांसीसी सशस्त्र बलों का मार्च पास्ट करना एक बहुत बड़ा प्रतीकात्मक अवसर है। दोनों सशस्त्र बलों के लिए यह प्रदर्शित करने का एक आदर्श अवसर है कि वे एकजुट होकर आगे बढ़ रहे हैं। इसलिए दोनों सशस्त्र बलों के बीच काफी अंतरसंचालनीयता हो रही है, गरुड़, वरुण, शक्ति जैसे कई संयुक्त अभ्यास हो रहे हैं। राजदूत मोहन कुमार ने कहा कि ऐसा लगता है कि यह वास्तव में अत्यधिक प्रतीकात्मक है और यह इस बात का प्रदर्शन है कि दोनों सशस्त्र बल मिलकर क्या कर सकते हैं। परेड के बाद राष्ट्रपति मैक्रों दिल्ली स्थित फ्रांसीसी दूतावास जाएंगे और वहां के कर्मचारियों से बातचीत करेंगे। शाम को वह 'एट होम' के लिए राष्ट्रपति भवन में होंगे और उसके बाद आधिकारिक भोज का आयोजन होगा। 

राजदबत मोहन कुमार का कहना है कि दोनों पक्षों के बीच रक्षा और रणनीतिक क्षेत्रों में बड़ी घोषणाएं होने की संभावना है। दोनों देश नौसेना विमान के लिए राफेल पर निर्णय की घोषणा करने में सक्षम होंगे, 26 राफेल जिन्हें हम खरीदने की उम्मीद कर रहे हैं। मुझे बिलकुल भी अंदाज़ा नहीं है कि बातचीत कहाँ तक पहुँचेगी। उनका कहना है कि एक बात जो मैं देख रहा हूं वह यह है कि यह यात्रा पिछली यात्रा के तुरंत बाद हो रही है। ऐसे अन्य क्षेत्र भी हैं जहां दोनों देशों ने पिछले जुलाई में फैसला किया कि वे लड़ाकू लड़ाकू इंजन या जेट विमान बनाने के लिए सेना में शामिल होंगे।

पिछली छह मोदी-मैक्रों की बैठकें

1 दिसंबर: दुबई में सीओपी 28 शिखर सम्मेलन के दौरान

22 नवंबर: वीसी जी20 लीडर्स समिट

10 सितंबर: दोपहर के भोजन पर द्विपक्षीय बैठक, जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन दिल्ली

13-14 जुलाई:14 जुलाई बैस्टिल दिवस समारोह के सम्माननीय अतिथि

20 मई: हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक

14 फरवरी: एयर इंडिया और एयरबस के बीच साझेदारी का वीसी लॉन्च इवेंट

राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद (2016), निकोलस सरकोजी (2008), जैक्स शिराक (1998), वालेरी गिस्कार्ड डी'एस्टाइंग (1980) और जैक्स शिराक के बाद मैक्रों भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनने वाले छठे फ्रांसीसी नेता (5वें राष्ट्रपति) हैं। पीएम मनमोहन सिंह 2009 में बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि थे। पीएम मोदी ने पिछले साल जुलाई 2023 में परेड में भाग लिया था।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार