Telangana CM Revanth Reddy ने लगाया था Supreme Court पर आरोप, अदालत की लताड़ के बाद बदले सुर, कहा- 'न्यायपालिका के प्रति सर्वोच्च सम्मान'

By रेनू तिवारी | Aug 30, 2024

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर कहा कि उन्हें भारतीय न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है और उसमें उनका पूरा सम्मान है। उन्होंने कहा कि 29 अगस्त को उनके नाम से प्रकाशित कुछ प्रेस रिपोर्टों से ऐसा लगता है कि वे सुप्रीम कोर्ट की न्यायिक बुद्धि पर सवाल उठा रहे हैं।

 

उन्होंने कहा "मैं दोहराता हूं कि मैं न्यायिक प्रक्रिया में दृढ़ विश्वास रखता हूं। मैं प्रेस रिपोर्टों में व्यक्त किए गए बयानों के लिए बिना शर्त खेद व्यक्त करता हूं। ऐसी रिपोर्टों में मेरे नाम से प्रकाशित टिप्पणियों को संदर्भ से बाहर ले जाया गया है। न्यायपालिका और इसकी स्वतंत्रता के प्रति मेरे मन में बिना शर्त सम्मान और सर्वोच्च सम्मान है। भारत के संविधान और इसके सिद्धांतों में दृढ़ विश्वास रखने वाले के रूप में, मैं न्यायपालिका को सर्वोच्च सम्मान देता हूं और देता रहूंगा।

 

इसे भी पढ़ें: Cyclone Asna In Arabian Sea | अरब सागर के ऊपर बनने वाला है चक्रवात असना, IMD ने गुजरात के तट से अलग तरह के तूफान के टकराने की चेतावनी दी


सुप्रीम कोर्ट ने जताई कड़ी नाराजगी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री का यह बयान गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीआरएस नेता के कविता को जमानत दिए जाने के बाद दिए गए उनके बयान पर कड़ी नाराजगी जताने के बाद आया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि न्यायपालिका विधायिका के क्षेत्र में हस्तक्षेप नहीं करती है और यही सम्मान विधायिका के लिए भी लागू होता है।

 

इसे भी पढ़ें: Narendra Modi in Maharashtra: प्रधानमंत्री वधवन बंदरगाह परियोजना का शुभारंभ करेंगे, मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट को संबोधित करेंगे


न्यायमूर्ति बीआर गवई, प्रशांत कुमार मिश्रा और केवी विश्वनाथन की पीठ ने तेलंगाना के सीएम के बयान की आलोचना की और टिप्पणी की कि एक संवैधानिक पदाधिकारी इस तरह से बोल रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने तेलंगाना के सीएम के वकील से कहा कि वे आज सुबह जो उन्होंने कहा, उसे पढ़ें।


रेवंत ने कविता को 5 महीने में जमानत मिलने पर संदेह जताया

यह घटनाक्रम रेवंत रेड्डी द्वारा कविता को पांच महीने में जमानत मिलने पर संदेह जताए जाने के बाद सामने आया है, जबकि मनीष सिसोदिया को 15 महीने बाद जमानत मिली थी और केजरीवाल को अभी तक जमानत नहीं मिली है।


शीर्ष अदालत की पीठ ने कहा कि उन्हें किसी की आलोचना से कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन वे अंतरात्मा के अनुसार कर्तव्यों का पालन करते रहेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी सवाल उठाया कि क्या वह किसी राजनीतिक दल से परामर्श करके आदेश पारित करेगा।


तेलंगाना के मुख्यमंत्री को उनके बयान के लिए चेतावनी देते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि "अगर तेलंगाना के मुख्यमंत्री को देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट का सम्मान नहीं है तो मुकदमा राज्य के बाहर भी चलाया जा सकता है।"


प्रमुख खबरें

जानिए कौन हैं Deepak Hooda? जिन्हें हरियाणा चुनाव के लिए Meham विधानसभा से दिया भाजपा ने दिया टिकट

आईसीसी ने जारी की टी20 रैंकिंग, इंग्लैंड के लियाम लिविंगस्टोन बने नंबर-1 ऑलराउंडर

जनता को मिलेगी राहत, सरकार ने तेल कंपनियों से खुदरा कीमतें न बढ़ाने के दिए निर्देश

अखिलेश के मठाधीश और माफिया वाले बयान पर CM योगी का पलटवार, बोले- सपा में आ गई औरंगजेब की आत्मा