कृत्रिम मानव भ्रूण पर 14 दिन की सीमा से परे अनुसंधान किए जा सकते हैं, लेकिन यह नैतिक प्रश्न उठाता है

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 26, 2023

14 जून, 2023 को विकासात्मक जीवविज्ञानी मैग्डेलेना ज़र्निका-गोएट्ज़ ने इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर स्टेम सेल रिसर्च (आईएसएससीआर) की 2023 वार्षिक बैठक में स्टेम सेल का उपयोग करके मानव भ्रूण बनाने पर अपना शोध प्रस्तुत किया। यह शोध मानव विकास और आनुवंशिक विकारों के बारे में हमारी समझ को बढ़ा सकता है, हमें यह सीखने में मदद कर सकता है कि प्रारंभिक गर्भपात को कैसे रोका जाए, प्रजनन उपचार में सुधार हो सकता है, और - शायद - अंततः शुक्राणु और अंडे का उपयोग किए बिना प्रजनन की संभावना बन सकती है। सीमा से परे कृत्रिम मानव भ्रूण - जिन्हें भ्रूण शरीर, भ्रूण जैसी संरचनाएं या भ्रूण मॉडल भी कहा जाता है - प्राकृतिक मानव भ्रूण के विकास की नकल करते हैं, जो निषेचन द्वारा निर्मित होते हैं। सिंथेटिक मानव भ्रूण में कोशिकाएं शामिल होती हैं जो आम तौर पर भ्रूण, प्लेसेंटा और जर्दी थैली का निर्माण करती हैं, और रोगाणु कोशिकाओं के अग्रदूत बनने के लिए विकसित होती हैं (जो शुक्राणु और अंडे का निर्माण करेंगी)।

यद्यपि प्राकृतिक मानव भ्रूण से संबंधित अनुसंधान कई देशों में कानूनी है, फिर भी यह विवादास्पद बना हुआ है। कुछ लोगों के लिए, कृत्रिम मानव भ्रूण से जुड़ा शोध कम विवादास्पद है क्योंकि ये भ्रूण प्रसवोत्तर चरण के मनुष्यों के बराबर विकसित नहीं हो सकते हैं। दूसरे शब्दों में, ये भ्रूण अव्यवहार्य हैं और इनसे आगे जाकर किसी का जन्म नहीं हो सकता। इसके अलावा, कुछ का मानना ​​है कि सिंथेटिक मानव भ्रूण का निर्माण 14-दिन की सीमा से परे अनुसंधान की अनुमति देगा जो आमतौर पर प्राकृतिक मानव भ्रूण पर लागू होता है। लेकिन क्या ऐसा होगा? यूनाइटेड किंगडम में कानून ज़र्निका-गोएट्ज़ द्वारा आईएसएससीआर बैठक में प्रस्तुत शोध यूनाइटेड किंगडम में हुआ। यह यू.के. स्टेम सेल बैंक संचालन समिति की मंजूरी के साथ मानव निषेचन और भ्रूणविज्ञान अधिनियम, 1990 के अनुसार आयोजित किया गया था। यू.के. कानून मानव भ्रूण के अनुसंधान उपयोग को विकास के 14 दिनों तक सीमित करता है।

भ्रूण को एक जीवित मानव भ्रूण के रूप में परिभाषित किया गया है जहां निषेचन पूरा हो गया है, और भ्रूण के संदर्भ में निषेचन की प्रक्रिया में एक अंडा शामिल है। सिंथेटिक भ्रूण निषेचन द्वारा नहीं बनाए जाते हैं और इसलिए, परिके अनुसार, मानव भ्रूण अनुसंधान पर 14-दिन की सीमा उन पर लागू नहीं होती है। इसका मतलब यह है कि यू.के. में 14 दिनों से अधिक समय तक सिंथेटिक मानव भ्रूण अनुसंधान जारी रह सकता है। प्रचारित संभावित लाभों - और नैतिक विवादों - का द्वार यू.के. में व्यापक रूप से खुला प्रतीत होता है। कनाडा का कानून जबकि यू.के. में कानून सिंथेटिक मानव भ्रूणों पर लागू नहीं होता है, कनाडा में कानून स्पष्ट रूप से लागू होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कनाडा में भ्रूण की कानूनी परिनिषेचन द्वारा निर्मित भ्रूण तक सीमित नहीं है। सहायक मानव प्रजनन अधिनियम (एएचआर अधिनियम) एक भ्रूण को निषेचन या निर्माण के बाद अपने विकास के पहले 56 दिनों के दौरान एक मानव जीव के रूप में परिभाषित करता है, ऐसे किसी भी समय को छोड़कर जब इसके विकास को निलंबित कर दिया गया हो।

इस परिके आधार पर, एएचआर अधिनियम मानव भ्रूण स्टेम कोशिकाओं को पुन: प्रोग्राम करके बनाए गए भ्रूणों पर लागू होता है - दूसरे शब्दों में, सिंथेटिक मानव भ्रूण - बशर्ते ऐसे भ्रूण मानव जीव के रूप में योग्य हों। कृत्रिम मानव भ्रूण एक मानव जीव है। यह होमो सेपियंस प्रजाति का है, और इस प्रकार मानव है। यह निषेचन, अलैंगिक प्रजनन, पार्थेनोजेनेसिस या क्लोनिंग के माध्यम से बनाए गए अन्य जीवों के साथ-साथ एक जीव - एक जीवन - के रूप में भी अर्हता प्राप्त करता है। किसी जीव की परिसृजन के किसी विशिष्ट साधन को निर्धारित नहीं करती है और इसलिए इसमें भ्रूणीय स्टेम कोशिकाओं की पुन: प्रोग्रामिंग के माध्यम से सृजन शामिल हो सकता है। सीमाएँ यह देखते हुए कि एएचआर अधिनियम सिंथेटिक मानव भ्रूणों पर लागू होता है, कनाडा में उनके निर्माण और उपयोग पर कानूनी सीमाएं हैं। सबसे पहले, मानव भ्रूण - जिसमें सिंथेटिक मानव भ्रूण भी शामिल है - केवल एक इंसान बनाने, सुधार करने या सहायक प्रजनन प्रक्रियाओं में निर्देश प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया जा सकता है। विज्ञान की स्थिति को देखते हुए, यह निष्कर्ष निकलता है कि सहायक प्रजनन प्रक्रियाओं में सुधार के उद्देश्य से सिंथेटिक मानव भ्रूण कानूनी रूप से बनाए जा सकते हैं।

दूसरा, अतिरिक्त या अधिक मानव भ्रूण - जिसमें सिंथेटिक मानव भ्रूण भी शामिल है - मूल रूप से अनुमत उद्देश्यों में से एक के लिए बनाया गया था, लेकिन अब इस उद्देश्य के लिए नहीं चाहिए, अनुसंधान के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह शोध सहमति नियमों के अनुसार किया जाना चाहिए जो निर्दिष्ट करते हैं कि सहमति विशिष्ट शोध परियोजना के लिए होनी चाहिए। अंत में, मानव भ्रूण से जुड़े सभी शोध - सिंथेटिक मानव भ्रूण सहित - 14-दिवसीय नियम के अधीन हैं। कानून निर्धारित करता है कि: कोई भी व्यक्ति जानबूझकर... निषेचन या सृजन के बाद विकास के चौदहवें दिन के बाद किसी भ्रूण को महिला के शरीर के बाहर नहीं रखेगा, उस समय को छोड़कर जिसके दौरान उसके विकास को निलंबित कर दिया गया हो। इन सबको एक साथ रखते हुए, सहायता प्राप्त मानव प्रजनन प्रक्रियाओं में सुधार के लिए सिंथेटिक भ्रूण के निर्माण की अनुमति है, जैसा कि इस उद्देश्य के लिए मूल रूप से बनाए गए अतिरिक्त या अधिक सिंथेटिक भ्रूण का उपयोग करके अनुसंधान किया जाता है - बशर्ते कि विशिष्ट सहमति हो और अनुसंधान 14 दिनों से अधिक न हो।

इसका मतलब यह है कि जबकि सिंथेटिक मानव भ्रूण प्री-इम्प्लांटेशन भ्रूण विकास पर सीमित शोध के लिए उपयोगी हो सकते हैं, वे 14 दिनों से अधिक के पोस्ट-इम्प्लांटेशन भ्रूण विकास पर शोध के लिए कनाडा में उपलब्ध नहीं हैं। विस्तार की संभावनाएँ 14 दिनों से अधिक के सिंथेटिक मानव भ्रूण अनुसंधान के समर्थक कानून की एक अलग व्याख्या के लिए तर्क दे सकते हैं और जोर दे सकते हैं कि सिंथेटिक मानव भ्रूण मानव भ्रूण नहीं हैं जैसा कि एएचआर अधिनियम में परिभाषित किया गया है। लेकिन ये एक असंभव काम लगता है. वैकल्पिक रूप से, वे इस बात पर जोर दे सकते हैं कि प्राकृतिक और सिंथेटिक मानव भ्रूणों के बीच एक महत्वपूर्ण नैतिक अंतर है क्योंकि सिंथेटिक मानव भ्रूणों में जीवित जन्मे मानव बनने की क्षमता नहीं होती है। इसका मतलब है कि वे अव्यवहार्य मानव भ्रूण की श्रेणी में आते हैं। हालाँकि, ऐसा नहीं है कि सभी प्राकृतिक भ्रूण व्यवहार्य भ्रूण हैं, और सभी सिंथेटिक भ्रूण गैर-व्यवहार्य भ्रूण हैं। ट्राई-प्रोन्यूक्लियर भ्रूण जैसे गैर-व्यवहार्य प्राकृतिक भ्रूण होते हैं, जहां निषेचन के दौरान एक से अधिक शुक्राणु अंडे में प्रवेश करते हैं। और एक दिन, सिंथेटिक मानव भ्रूण व्यवहार्य भ्रूण हो सकते हैं। किसी भी मामले में, कनाडा में, व्यवहार्य और गैर-व्यवहार्य भ्रूण कानूनी रूप से बराबर हैं।

वे समान नियमों के अधीन हैं, जिनमें 14-दिन की सीमा भी शामिल है। यह 14 दिनों से अधिक के सिंथेटिक मानव भ्रूण अनुसंधान के समर्थकों को वैकल्पिक तर्क की आवश्यकता के साथ छोड़ देता है। लेकिन किसी भी तर्क को राजनीतिक वास्तविकता को समझना होगा कि संघीय सरकार द्वारा एएचआर अधिनियम में संशोधन के लिए संभावनाओं का पिटारा खोलने की संभावना नहीं है। इसलिए ऐसा लगता है कि निकट भविष्य में सिंथेटिक मानव भ्रूण अनुसंधान कनाडा में सीमित रहेगा।

प्रमुख खबरें

Kanpur में बड़ी साजिश नाकाम, रेल की पटरी पर मिला सिलेंडर, मालगाड़ी चालक की सूझबूझ से टला हादसा

QUAD Summit में शामिल होने के बाद न्यूयोर्क पहुंचे PM Modi, भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में लेंगे भाग

नेचुरल तरीके से दिखना है यंग और यूथफुल तो इन इंग्रीडिएंट्स का करें इस्तेमाल

Immune system को करना है बूस्टअप तो अपनाएं ये अनोखे तरीके