Work in progress at Ram Mandir | अयोध्या के राम मंदिर में पानी रिसाव और सीढ़ियों पर गड्ढे की वजह: कार्य प्रगति पर है

By रेनू तिवारी | Jun 27, 2024

अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के छह महीने बाद, मंदिर ट्रस्ट और अयोध्या प्रशासन को अपनी पहली चुनौती का सामना करना पड़ रहा है - मंदिर में पानी टपक रहा है और मंदिर तक जाने वाली सड़क पर गड्ढे हो गए हैं। मंगलवार से शहर में मानसून के मौसम की पहली भारी बारिश हो रही है। बारिश के कारण मंदिर के गर्भगृह के ठीक बाहर ‘गुड़ मंडप’ या हॉल में पानी टपक रहा है और राम पथ और अन्य क्षेत्रों में जलभराव और गड्ढे हो गए हैं। नए पुनर्निर्मित अयोध्या रेलवे स्टेशन के बाहर भी जलभराव की सूचना मिली है। अधिकारी अब गड्ढों को भरने और पानी निकालने के लिए भारी मशीनरी का उपयोग कर रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: क्या है Atal Pension Yojana, कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ, हर महीने मिल सकती है पांच हजार रुपये तक पेंशन


जब इंडियन एक्सप्रेस ने सुबह-सुबह मंदिर का दौरा किया, तो वहां नाली के पाइप, गर्भगृह के पास निर्माणाधीन दो सीढ़ियों और ‘गुड़ मंडप’ के ऊपर अस्थायी छत से बारिश का पानी टपक रहा था। मंडप के रास्ते में पानी के गड्ढे भी थे, जिससे संगमरमर का फर्श कीचड़ और फिसलन भरा हो गया था। ‘गुड़ मंडप’ वह अंतिम बिंदु है, जहां तक ​​भक्तों को जाने की अनुमति है। मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने दावा किया कि मंदिर के भीतर कोई जल निकासी व्यवस्था नहीं है और गर्भगृह में रिसाव है। हालांकि, मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, मंदिर के ऊपरी स्तरों पर चल रहे काम के कारण पानी टपक रहा है, जहां एक हॉल और गुंबद बनाया जा रहा है।


डिजाइन और निर्माण प्रबंधक गिरीश सहस्रभोजनी ने कहा: “हाल ही में हर जगह रिसाव के बारे में शोर मचा है, लेकिन साधारण तथ्य यह है कि आप उस संरचना से 100 प्रतिशत परिणाम की उम्मीद नहीं कर सकते जो लगभग 80 प्रतिशत पूरी हो चुकी है। निर्माण चरण के दौरान, कुछ छोटी-मोटी समस्याएं तो होंगी ही, लेकिन मूल डिजाइन पद्धति में कुछ भी गलत नहीं है।”


मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों ने भी जल निकासी की कमी के दास के आरोपों को खारिज कर दिया, जिसमें से एक ने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए जानबूझकर किया गया विकल्प था कि “पवित्र जल सीवेज के साथ न मिले”।

 

इसे भी पढ़ें: Sam Pitroda की वापसी पर बुरा फंस गई कांग्रेस? बीजेपी ने उठाए सवाल


ट्रस्ट के इस अधिकारी ने कहा, "पहली मंजिल पर राम दरबार और गुंबद का काम पूरा हो जाने के बाद ये समस्याएं हल हो जाएंगी। हमने साल के अंत तक काम पूरा करने की समयसीमा तय की है।" ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने रिसाव के आरोपों से इनकार किया। उन्होंने कहा, "चूंकि पहली मंजिल पर बिजली की वायरिंग, वॉटरप्रूफिंग और फ्लोरिंग का काम चल रहा है, इसलिए जंक्शन बॉक्स से पानी अंदर आ गया... ऐसा लग रहा था कि पानी ऊपर से लीक हो रहा है, लेकिन यह वास्तव में नाली के पाइप से आ रहा था।"

 

उन्होंने कहा कि मंदिर में बारिश के पानी की निकासी के लिए "बढ़िया व्यवस्था" की गई है, "इसलिए कहीं भी जलभराव नहीं होगा"। बुधवार को 'गुड़ मंडप' के पास सुरक्षाकर्मी बारिश का पानी इकट्ठा करने के लिए रखी लाल बाल्टी के पास खड़े थे। सहस्रभोजनी के अनुसार, 'गुड़ मंडप' 50 फीट से अधिक ऊंचा होना चाहिए, जिसके ऊपर गुंबद होना चाहिए। "फिलहाल एक मंजिल सिर्फ 20 फीट की है। ऊपरी स्तर पर काम चल रहा है और इसलिए यह खुला है। लेकिन हमने सुरक्षा उद्देश्यों के लिए इसे अस्थायी रूप से ढकने और सुरक्षित करने का प्रयास किया है,” उन्होंने कहा।


दो सीढ़ियाँ - एक गर्भगृह के उत्तर में और दूसरी दक्षिण में - आगंतुकों को शीर्ष दो मंजिलों तक ले जाने के लिए हैं। “चूँकि यह एक प्रगति पर काम है, इसलिए सीढ़ी शीर्ष पर खुली है (एक अस्थायी छत के साथ)। एक बार यह पूरा हो जाने के बाद, इस स्थान पर कोई समस्या नहीं होगी,” उन्होंने कहा।


मंदिर में आने वाले आगंतुकों को जलभराव वाले राम जन्मभूमि पथ से भी निपटना पड़ा - मंदिर तक जाने वाली सड़क का आधा किलोमीटर का हिस्सा। हालाँकि पानी घंटों में साफ हो गया, लेकिन यह कीचड़ और कीचड़ छोड़ गया जिससे भक्तों को नंगे पैर गुजरना पड़ा।


शहर के सआदतगंज को नया घाट से जोड़ने वाली 13 किलोमीटर लंबी सड़क भी तीन जगहों पर धंस गई। यह सड़क अभिषेक समारोह से पहले बनाई गई थी।


अधिकारियों ने कहा कि सड़क की मरम्मत प्राथमिकता के आधार पर की जा रही है। अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट नीतीश कुमार ने कहा, "इस कारण से इन परियोजनाओं में दोष दायित्व अवधि होती है," उन्होंने कहा कि "मरम्मत जारी है"। अयोध्या के मेयर गिरीश पति त्रिपाठी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया: "हमने मौके पर जाकर जांच की है और अलग-अलग टीमें बनाई हैं; 28 स्थानों की पहचान जल-जमाव के लिए की गई है, इन मुद्दों को हल करने के लिए अधिकारियों को तैनात किया गया है। कुछ स्थानों पर पहले भी जल-जमाव की समस्या थी क्योंकि वे निचले इलाकों में हैं।

 

नए निर्माण के बाद यह पहली बारिश है, हम सभी मुद्दों को तुरंत हल कर रहे हैं।" 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकसित और अभिषेक समारोह से एक महीने पहले उद्घाटन किए गए नए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर भूतल और पहली मंजिल पर पानी था।

 

एक कर्मचारी ने कहा, "इसे पूरी तरह से निकालना मुश्किल है।" "किसी भी परियोजना के लिए दोष दायित्व अवधि के रूप में एक वर्ष दिया जाता है। ये मामूली मुद्दे हैं और जल्द ही हल हो जाएंगे। रेलवे के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया, "छत से पानी नहीं टपक रहा है, यह बिना सील वाले गेट से प्रवेश कर रहा है और इन मुद्दों को सुलझा लिया जाएगा।"


प्रमुख खबरें

न ऑक्सीजन मिला, ना ही एंबुलेंस आई...हाथरस घटना को लेकर अखिलेश ने योगी सरकार पर लगाता बड़ा आरोप, प्रियंका भी बरसीं

क्या भारतीय मूल की कमला हैरिस होंगी अमेरिका की अगली राष्ट्रपति? CNN के सर्वे में क्या नई बात सामने आई

बुरे फंसे निया शर्मा, करण वाही और क्रिस्टल डिसूजा, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने किया तलब

इंग्लैंड के महान क्रिकेटर सर बॉयकॉट दूसरी बार कैंसर की चपेट में, करायेंगे सर्जरी