NCP का असली बॉस कौन, शरद और अजित पवार में किसका पक्ष मजबूत? चुनाव आयोग के लिए परीक्षा का दिन

By अंकित सिंह | Oct 06, 2023

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पार्टी प्रमुख शरद पवार और उनके भतीजे और महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार के बीच "असली एनसीपी" विवाद पर दलीलें सुनीं। अगले साल होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनावों के साथ, चुनाव आयोग को जल्द ही यह तय करना होगा कि किस गुट को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का नाम और उसका चुनाव चिन्ह - एनालॉग घड़ी बरकरार रखना होगा। सुनवाई से एक दिन पहले सीनियर पवार ने दोनों को बरकरार रखने का भरोसा जताया था। उन्होंने कहा कि हर कोई जानता है कि पार्टी का संस्थापक कौन है। आम आदमी क्या सोचता है यह महत्वपूर्ण है। कुछ लोगों ने एक अलग राजनीतिक रुख अपनाया है और मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता क्योंकि लोकतंत्र में यह उनका अधिकार है। लेकिन, महाराष्ट्र और देश के बाकी लोग जानते हैं कि एनसीपी का संस्थापक कौन है। मेरे लोग जो कहते हैं उसमें सच्चाई है कि स्थिति हमारे अनुकूल है।''

 

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए एमवीए घटक दलों ने समिति गठित की


शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने शुक्रवार को कहा शरद पवार आज चुनाव आयोग के सामने पेश होंगे। यह बहुत ही आश्चर्य की बात है। पार्टी के संस्थापक और अध्यक्ष आयोग के सामने बैठेंगे और उनके प्रतिद्वंद्वी कहेंगे कि यह उनकी पार्टी नहीं है। आज चुनाव आयोग के लिए परीक्षा का दिन है। "एनसीपी में कोई विभाजन नहीं है" के अपने पिछले रुख से हटते हुए, शरद पवार ने कहा कि  "जिन्होंने भाजपा के साथ हाथ मिलाया है, वे एनसीपी के नहीं हो सकते। हम इस तरह से समझौता स्वीकार नहीं करते हैं।" एनसीपी सांसद और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने कहा कि पार्टी में कोई लड़ाई नहीं है और चुनाव चिन्ह 'जाने' का कोई सवाल ही नहीं है।


 

इसे भी पढ़ें: शरद पवार की सहमति से 2019 में महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाया गया था : फडणवीस


नवंबर 2019 में बीजेपी के साथ सरकार बनाने की असफल कोशिश के बाद शरद पवार ने अजित पवार को दरकिनार कर दिया था। इस साल 2 जुलाई को अजित पवार सत्ता में वापस आ गए और उन्होंने शिवसेना (शिंदे गुट)-बीजेपी सरकार में डिप्टी सीएम की शपथ ली। उनके आश्चर्यजनक कदम के तुरंत बाद, राकांपा को कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा, क्योंकि अजित पवार के सदमे की परिस्थितियों पर दावे और प्रति-दावे उड़ गए। जबकि कई लोगों ने दावा किया कि शरद पवार को एनडीए में लाने के उनके आश्वासन के बदले अजित को सरकार में शामिल किया गया था, महाराष्ट्र में एमवीए गठबंधन ने इस बात से इनकार किया है कि वरिष्ठ पवार इस तरह के प्रस्ताव पर विचार कर रहे थे।

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव