पढ़ें PM Modi, Gehlot vs Pilot, Bathinda, Rajnath, Nitish Kumar से संबंधित टॉप 10 ब्रेकिंग खबरें

By अंकित सिंह | Apr 12, 2023

रेलवे को राजनीति का अखाड़ा बना दिया गया था: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्ववर्ती सरकारों के कार्यकाल में रेलवे भर्तियों में राजनीति व भ्रष्टाचार होने का आरोप लगाते हुए बुधवार को कहा क‍ि यह देश का दुर्भाग्य है क‍ि रेलवे को राजनीति का अखाड़ा बना दिया गया था। मोदी ने कहा क‍ि रेलवे में हालात 2014 के बाद बदलने शुरू हुए जब देश के लोगों ने केंद्र में स्थिर सरकार बनवाई। उन्होंने कहा क‍ि भारतीय रेलवे का कायाकल्प होते देखकर आज हर भारतवासी गर्व से भरा हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन कार्यक्रम को दिल्‍ली से वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे थे। 


जेलेंस्की ने मोदी को पत्र लिखा

यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री एमिन जापारोवा ने अपने भारतीय वार्ताकारों को कीव की नयी दिल्ली के साथ मजबूत एवं करीबी संबंध बनाने की इच्छा से अवगत कराया। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है।


Sachin Pilot के अनशन पर बोले गहलोत

वसुंधरा राजे की सरकार में हुए कथित भ्रष्टाचार के मामले को लेकर सचिन पायलट मंगलवार को उपवास पर बैठे थे। जानकारों ने इसे अशोक गहलोत पर सचिन पायलट का नया वार बताया। इसी को लेकर आज अशोक गहलोत से सवाल पूछा गया। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि हमारा लक्ष्य फिलहाल लोगों को महंगाई से राहत दिलाना है। इसके अलावा ध्यान ना कहीं है और ना ही कहीं जाता है।


कांग्रेस नेतृत्व के साथ नीतीश की बैठक

 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की जिसमें 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ अधिक से अधिक विपक्षी दलों को एकजुट करने और देश के लिए ‘विपक्ष का दृष्टिकोण’ सामने रखने का निर्णय लिया गया।  


बठिंडा सैन्य ठिकाने पर गोलीबारी में चार लोगों की मौत

पंजाब के बठिंडा में सैन्य ठिकाने पर बुधवार तड़के हुई गोलीबारी में चार सैनिकों की मौत हो गई। राज्य पुलिस ने इसे ‘‘आपस में हुई गोलीबारी’’ की घटना बताया है। सेना ने बताया था कि गोलीबारी की घटना सुबह करीब साढ़े चार बजे हुई, जिसके बाद त्वरित प्रतिक्रिया दल तत्काल सक्रिय हो गए और उन्होंने इलाके की घेराबंदी की। सुरक्षा एजेंसियों ने घटना के पीछे एक आतंकी हमले से इंकार किया। सूत्रों के बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बठिंडा मिलिट्री स्टेशन फायरिंग की घटना के बारे में जानकारी दी है।


ठोस रक्षा वित्त व्यवस्था मजबूत सेना की रीढ़

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को रक्षा संबंधी खर्च के लिए आंतरिक और बाह्य ऑडिट के विश्वसनीय तंत्र की वकालत की। साथ ही उन्होंने भारत की रक्षा जरूरतों पर खर्च किए गए धन के अधिकतम उपयोग के लिए अभिनव तरीके खोजने का आह्वान किया। 


एमवीए को मिलकर काम करना चाहिए: शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को कहा कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के घटक दलों को एकजुट होकर काम करना चाहिए, भले ही उनके अलग-अलग विचार हों। एमवीए में पवार की पार्टी के अलावा शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस शामिल हैं। 


शेयर बाजार में लगातार आठवें दिन तेजी

स्थानीय शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार आठवें कारोबारी सत्र में तेजी का सिलसिला जारी रहा और बीएसई सेंसेक्स 235 अंक के लाभ में रहा। विदेशी पूंजी प्रवाह जारी रहने के बीच सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और वाहन शेयरों में लिवाली से बाजार में मजबूती आई। 


अफगानिस्तान में UN के काम करने में कोई बाधा नहीं: तालिबान

अफगान महिलाओं के संयुक्त राष्ट्र में काम करने पर पाबंदी लगाने के बाद तालिबान के मुख्य प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि अफगानिस्तान में इस वैश्विक संस्था के काम करने में कोई बाधा नहीं है। पिछले सप्ताह, देश के तालिबान शासकों ने महिलाओं पर पाबंदी लगाने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए कहा था कि संयुक्त राष्ट्र मिशन में कार्यरत अफगान महिला कर्मी अब वहां काम नहीं कर सकती हैं। 


सूर्यकुमार यादव टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार

सूर्यकुमार यादव भले ही मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खराब दौर से गुजर रहे हों लेकिन वह बुधवार को जारी आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं। सूर्यकुमार 906 अंक लेकर सूची में पहले स्थान पर काबिज हैं जिससे वह पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान (811 अंक) और कप्तान बाबर आजम (755 अंक) की जोड़ी, दक्षिण अफ्रीका के ऐडन मार्कराम (748 अंक) और न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे (745 अंक) से आगे चल रहे हैं।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी