भारत का UPI पर दुनियाभर में मचाएगा धमाल, इन 4 आसियान देशों के लोग कर सकेंगे पेमेंट, जानें पूरी जानकारी

By Kusum | Jul 03, 2024

देश का केंद्रीय बैंक आरबीआई प्रोजेक्ट नेक्सस में शामिल हो गया है। ये यूपीआई जैसे डोमेस्टिक फास्ट पेमेंट सिस्टम को देश से बाहर बैठे लोगों के बीच पैसों को भुगतान करने में सक्षम बनाएगा। अगले साल से फिलीपींस, मलेशिया और थाईलैंड के फास्ट पेमेंट सिस्टम को यूपीआई से जोड़ दिया जाएगा। जिससे इन देशों के नामगरिक यूपीआई से पैसों का डिजिटल ट्रांसजैक्शन करने में सक्षम होंगे। इंडोनेशिया भी भविष्य में यूपीआई पेमेंट सिस्टम से जुड़ सकता है। 


बता दें कि, रविवार को आरबीआई ने इस समझौते पर साइन किए। साथ ही इस दौरान आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा कि, मेरे विचार में प्रोजेक्ट नेक्सस का सबसे बड़ा लाभ ये होगा कि इससे सीमा पार भुगतान बहुत तेज और कम खर्चीला हो जाएगा। ये कम लागत पर सीमा पार डिजिटल ट्रांजैक्शन को तेज करने के लिए देशों के बीच ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ा देगा। 


आरबीआई यूपीआई और कई देशों के एफपीएस के माध्यम से सीमा पार खुदरा भुगतान को सक्षम करने के लिए प्रोजेक्ट नेक्सस में शामिल हो गया है। गर्वनर शाक्तिकांत दास ने वर्ल्ड बैंक के आकलन के अनुरूप लागत में कमी की उम्मीद जताई है। इस पहल में BISIH शामिल है और इसका उद्देश्य भुगतान दक्षता और गति को बढ़ाने के लिए बहुपक्षीय सहयोग करना है। जिससे व्यक्ति से व्यक्ति और व्यक्ति से व्यापारी लेनदेन को लाभ होगा। 


आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांत दास ने प्रोजेक्ट नेक्सस के लाभों पर जोर दिया, जिसका उद्देश्य मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और थाईलैंड जैसे देशों के फास्ट पेमेंट सिस्टम के साथ यूपीआई को  जोड़ना है, जिसमें बाद में इंडोनेशिया भी शामिल होगा, इस पहल का उद्देश्य सीमा पार भुगतान दक्षता में सुधार करना है, जिससे तेज और ज्यादा लागत प्रभावी ट्रांजैक्शन के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा मिलेगा। 


प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें