बड़ा बदलाव करने की तैयारी में RBI, अब नोटों पर कलाम और टैगोर की तस्वीरें भी छपेंगी

By अभिनय आकाश | Jun 06, 2022

नए नोटों में ऐसे लोगों की तस्वीरें हो सकती हैं जो भारतीय मुद्रा पर पहले कभी नहीं देखी गई थीं। अब तक, भारतीय नोटों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की छवि है, हालांकि, अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए तो चीजें जल्द ही बदल सकती हैं। वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) कथित तौर पर कुछ मूल्यवर्ग के बैंक नोटों की एक नई श्रृंखला पर रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम के वॉटरमार्क आंकड़ों का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: टीवीएस मोटर ने ईवी श्रेणी में अपना दबदबा बरकरार रखने का लक्ष्य रखा

रवींद्रनाथ टैगोर जिन्हें बंगाल के महानतम प्रतीकों में से एक के रूप में याद किया जाता है और भारत के 11 वें राष्ट्रपति, एपीजे अब्दुल कलाम, जिन्हें मिसाइल मैन के रूप में भी जाना जाता है। जल्द ही भारतीय रिजर्व बैंक नोट पर छपने वाली तस्वीरों में इन दो महान पुरुषों को जगह देने पर विचार किया जा रहा है। 

क्यों लगाई जा रही है फोटो

यदि आप सोच रहे हैं कि क्यों, तो इसका जवाब है कि करेंसी नोटों पर कई अंकों के वॉटरमार्क को शामिल करने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। अमेरिका की तरह, डॉलर के विभिन्न मूल्यवर्ग में जॉर्ज वाशिंगटन, बेंजामिन फ्रैंकलिन, थॉमस जेफरसन, एंड्रयू जैक्सन, अलेक्जेंडर हैमिल्टन और अब्राहम लिंकन सहित कुछ फाउंडिंग फादर्स के चित्र हैं। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी