Ram Mandir: कांग्रेस की दूरी को प्रमोद कृष्णम ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण, बोले- भगवान राम भारत की आत्मा

By अंकित सिंह | Jan 22, 2024

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने राम मंदिर के अभिषेक के निमंत्रण को अस्वीकार करने वाले विपक्षी नेताओं पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भगवान राम "भारत की आत्मा" हैं और इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का निर्णय "दुर्भाग्यपूर्ण" था। आचार्य प्रमोद ने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है। कोई ईसाई या पुजारी या मुस्लिम भी भगवान राम के निमंत्रण को अस्वीकार नहीं कर सकता। राम भारत की आत्मा हैं। राम के बिना भारत की कल्पना भी नहीं की जा सकती।"

 

इसे भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर पहुंचे पीएम मोदी, जल्द शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम


आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि निमंत्रण को अस्वीकार करना भारत की सभ्यता और संस्कृति का अपमान करना है। इसका मतलब है भारत के गौरव और अस्तित्व को चुनौती देना। उन्होंने कहा कि मैं सभी विपक्षी दलों से आग्रह करना चाहूंगा कि भाजपा से लड़ें लेकिन राम से नहीं। बीजेपी से लड़ो लेकिन सनातन से नहीं। बीजेपी से लड़ें लेकिन भारत से नहीं। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, अधीर रंजन चौधरी और अन्य प्रमुख चेहरों ने घोषणा की थी कि वे सोमवार को अयोध्या में होने वाले राम मूर्ति प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। पार्टी ने इस समारोह को धार्मिक के बजाय "आरएसएस/भाजपा" कार्यक्रम बताया।

 

इसे भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर रोक लगाने के मामले में तमिलनाडु सरकार को Supreme Court ने दिया झटका


कांग्रेस ने एक बयान में कहा कि हमारे देश में लाखों लोग भगवान राम की पूजा करते हैं। धर्म एक निजी मामला है। लेकिन आरएसएस/बीजेपी ने लंबे समय से अयोध्या में मंदिर का राजनीतिक प्रोजेक्ट बनाया है। भाजपा और आरएसएस के नेताओं द्वारा अधूरे मंदिर का उद्घाटन स्पष्ट रूप से चुनावी लाभ के लिए किया गया है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता लालू यादव और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) सुप्रीमो शरद पवार जैसे कई अन्य विपक्षी नेताओं ने कहा है कि वे समारोह में शामिल नहीं होंगे। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने कहा कि वह उद्घाटन के बाद समारोह में आएंगे।

प्रमुख खबरें

अमेठी में शिक्षक सहित चार लोगों की हत्या का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल

Haryana elections: कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा का बयान, कहा - भाजपा मेरा स्वागत करने को तैयार है क्योंकि वे बहुत कमजोर हैं

अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद के बीच लोक लेखा समिति ने 24 अक्टूबर को सेबी प्रमुख को तलब किया

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह