Ram Mandir Pran Pratishth: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले मेक्सिको में भी गूंजा जय श्री राम, रामलला हुए विराजमान

By अभिनय आकाश | Jan 22, 2024

नवनिर्मित राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा (प्रतिष्ठा समारोह) से पहले, उत्तरी अमेरिकी देश मेक्सिको को रविवार को क्वेरेटारो शहर में अपना पहला भगवान राम मंदिर मिल गया। भारतीय प्रवासियों द्वारा गाए गए भजनों और गीतों के बीच आयोजित देवता का अभिषेक समारोह, मैक्सिकन मेजबानों के साथ एक अमेरिकी पुजारी द्वारा किया गया था। बाद में मंदिर का उद्घाटन किया गया और भक्तों के लिए खोल दिया गया। 

इसे भी पढ़ें: Ram Mandir: कांग्रेस की दूरी को प्रमोद कृष्णम ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण, बोले- भगवान राम भारत की आत्मा

नवनिर्मित मंदिर में प्रतिष्ठित मूर्तियां भारत से लाई गई थीं। मेक्सिको में भारतीय दूतावास ने खबर साझा करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का सहारा लिया। इसमें कहा गया कि मेक्सिको में पहला भगवान राम मंदिर! अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की पूर्व संध्या पर, मेक्सिको के क्वेरेटारो शहर को पहला भगवान राम मंदिर मिला। क्वेरेटारो मेक्सिको में पहले भगवान हनुमान मंदिर की भी मेजबानी करता है। मंदिर और समारोह की तस्वीरें साझा करते हुए, इसमें कहा गया, "'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह एक अमेरिकी पुजारी द्वारा मैक्सिकन मेजबानों और भारत से लाई गई मूर्तियों के साथ किया गया था। भजन और गाने गाए जाने से वातावरण दिव्य ऊर्जा से भर गया था पूरे हॉल में प्रवासी भारतीयों की आवाज़ गूँज उठी।

इसे भी पढ़ें: नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद, जानें कहां रहेगी भगवान राम की पुरानी प्रतिमा

इस बीच, उत्तर प्रदेश का मंदिर शहर सोमवार दोपहर को नवनिर्मित राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम लला की बहुप्रतीक्षित भव्य प्राण-प्रतिष्ठा (प्रतिष्ठा समारोह) के लिए तैयार हो गया है। मंदिर के गर्भगृह के भीतर देवता के अभिषेक को चिह्नित करने वाला पवित्र समारोह, इतिहास में दर्ज होने वाला है क्योंकि इसका गहरा सांस्कृतिक और प्रतीकात्मक महत्व है।

प्रमुख खबरें

अमेठी में शिक्षक सहित चार लोगों की हत्या का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल

Haryana elections: कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा का बयान, कहा - भाजपा मेरा स्वागत करने को तैयार है क्योंकि वे बहुत कमजोर हैं

अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद के बीच लोक लेखा समिति ने 24 अक्टूबर को सेबी प्रमुख को तलब किया

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह