Rajasthan: Diya Kumari और Premchand Bairwa को Dy CM की जिम्मेदारी, वासुदेव देवनानी होंगे विधानसभा अध्यक्ष

By अंकित सिंह | Dec 12, 2023

भजन लाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे। इसके साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को भजनलाल शर्मा के दो डिप्टी के रूप में नामित किया गया है। विधायक वासुदेव देवनानी विधानसभा अध्यक्ष होंगे। रक्षा मंत्री और राजस्थान के लिए बीजेपी के केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह ने कहा कि भजनलाल शर्मा को राजस्थान भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। दो डिप्टी सीएम होंगे- दीया सिंह और डॉ. प्रेम चंद बैरवा। वासुदेव देवनानी विधानसभा अध्यक्ष होंगे। दीया सिंह राजपुत हैं तो वहीं प्रेम चंद बैरवा दलित समाज से आते हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार और राजसमंद से सांसद दीया कुमारी ने राजस्थान की विद्याधर नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल के खिलाफ 71,368 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। जयपुर रियासत के अंतिम शासक महाराजा मान सिंह द्वितीय की पोती दीया कुमारी 2013 में भाजपा में शामिल हुईं। वह 2013 में हुए चुनावों में किरोड़ी लाल मीना को हराकर सवाई माधोपुर से राजस्थान विधानसभा के लिए चुनी गईं।

2019 के लोकसभा चुनाव में, उन्होंने राजसमंद निर्वाचन क्षेत्र से 5.51 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की और संसद में प्रवेश किया। पर्यावरण, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और महिला सशक्तिकरण के लिए अपनी आवाज के साथ 52 वर्षीया का कद एक राजनेता के रूप में बढ़ गया है। उन्हें 2019 में सरकार के राष्ट्रीय बाघ संरक्षण के सदस्य के रूप में सेवा देने के लिए चुना गया था। 

प्रमुख खबरें

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह

जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, अभियान जारी: सेना

Haryana elections: मतदान के बीच बोले JJP के Dushyant Chautala, कहा- हमारे गठबंधन को भारी बहुमत मिलेगा

Haryana Elections 2024: हरियाणा में आज तय होगा 1,031 उम्मीदवारों का भविष्य, वोटिंग जारी