Rajasthan Assembly Elections में भाजपा ने जीती 71 सीटें, अब भी चल रही 44 पर आगे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 03, 2023

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, भाजपा के 71 उम्मीदवार जीत चुके हैं जबकि 44 सीट पर पार्टी प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने अब तक 39 सीट पर जीत दर्ज की है और वह 30 पर आगे चल रही है। भाजपा नेता व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट से जीत गई हैं।

आयोग द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार भाजपा के जीतने वाले अन्य उम्मीदवारों में विद्याधर नगर से दीया कुमारी, पिंडवाड़ा आबू से समाराम, मनोहर थाना से गोविंद प्रसाद, बहरोड़ से जसवंत सिंह यादव, जमवारामगढ़ से महेंद्र पाल मीणा, अजमेर दक्षिण से अनिता भदेल और रामगंज मंडी से मदन दिलावर शामिल हैं। वहीं कांग्रेस के जीतने वाले उम्मीदवारों में मंत्री शांति धारीवाल व टीकाराम जूली शामिल हैं।

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट टोंक सीट से जीत गए हैं। निर्वाचन आयोग ने घोषणा की कि भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) के उम्मीदवार राजकुमार रोत ने चोरासी विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की है। पार्टी ने कुल दो सीट जीती हैं और एक पर आगे है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने एक सीट जीती है जबकि एक पर आगे है। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) दो सीट पर आगे चल रही है, जबकि निर्दलीय चार सीट पर आगे हैं। तीन निर्दलीय जीत चुके हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान विधानसभा के चुनाव परिणामों को अप्रत्याशित बताते हुए कहा कि वह इसे विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं।

गहलोत ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा, ‘‘राजस्थान की जनता द्वारा दिए गए जनादेश को हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं। यह सभी के लिए एक अप्रत्याशित परिणाम है। यह हार दिखाती है कि हम अपनी योजनाओं, कानूनों और नवाचारों को जनता तक पहुंचाने में पूरी तरह कामयाब नहीं रहे।’’ वहीं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राज ने कहा कि भाजपा की यह जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘गारंटी की जीत’ है। राज्य की 200 सीट में से 199 पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था। करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। राजस्थान में 25 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे शुरू हो गई।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान