Newsroom | NDA Govt Formation | Rahul Gandhi लोकसभा में विपक्ष के नेता हो सकते हैं, 8 जून को प्रधानमंत्री के पद की शपथ लेंगे Narendra Modi, सूत्रों की जानकारी

By रेनू तिवारी | Jun 06, 2024

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता बनाने और पार्टी की कमान अपने हाथ में लेने पर विचार कर रही है। जल्द ही कांग्रेस संसदीय दल की बैठक होगी जिसमें लोकसभा में कांग्रेस के नेता का फैसला किया जाएगा। कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाने की खुलकर मांग की है।

 

इसे भी पढ़ें: Shani Shingnapur Mandir: शनि शिंगणापुर मंदिर में दर्शन मात्र से दूर होते हैं कष्ट, शनि दोष से भी मिलेगी मुक्ति


4 जून को आये जनादेश के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए तैयार है।

एनडीए ने लोकसभा चुनाव में 293 सीटें जीती हैं, जो 543 सदस्यीय सदन में 272 के बहुमत के आंकड़े से काफी अधिक है, जिससे मोदी के लिए लगातार तीसरी बार शपथ लेने का रास्ता साफ हो गया है, जो 1962 के बाद से किसी भी सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए पहली बार है।

 

बुधवार को, पीएम मोदी ने भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सदस्यों की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिन्होंने सर्वसम्मति से उन्हें अपना नेता चुना। हम (सेक्युलर) नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने बैठक में भाग लेने के बाद कहा कि एनडीए के सांसद 7 जून को औपचारिक रूप से मोदी को अपना नेता चुनने के लिए बैठक करेंगे और फिर गठबंधन के नेता राष्ट्रपति के पास अपना समर्थन पत्र सौंपने जाएंगे। सूत्रों के हवाले से बताया कि नई सरकार सप्ताहांत 8 जून को शपथ ले सकती है।

 

इसे भी पढ़ें: 'अयोध्या ने हमेशा अपने राजा को धोखा दिया': रामायण अभिनेता सुनील लहरी ने लोकसभा चुनाव के नतीजों पर 'निराशा' जताई

 

सूत्रों ने आगे कहा कि अनिश्चितता का माहौल न बनने देने के लिए औपचारिकताओं को जल्दी से जल्दी पूरा करने का विचार है, जिसे विपक्ष बढ़ावा दे सकता है। भगवा पार्टी और उसके सहयोगी दल किस हद तक मंत्रालयों में हिस्सेदारी और बातचीत की अन्य शर्तों जैसे मामलों पर सहमति बनाते हैं, यह भी शपथ ग्रहण के समय को तय करने में एक कारक हो सकता है या वे बाद के चरण में समाधान के लिए पेचीदा मुद्दों को टाल सकते हैं।


टीडीपी नेता एन चंद्रबाबू नायडू, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, एलजेपी (आर) नेता चिराग पासवान, जेडी (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी, जन सेना के पवन कल्याण, एजीपी के अतुल बोरा और एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल उन 16 दलों के 21 नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने मोदी और भाजपा के अमित शाह, राजनाथ सिंह और जे पी नड्डा के अलावा बैठक में भाग लिया।


प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक के बाद एक्स पर कहा, "हमारे मूल्यवान एनडीए सहयोगियों से मुलाकात की। हमारा गठबंधन राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाएगा और क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करेगा। हम भारत के 140 करोड़ लोगों की सेवा करेंगे और विकसित भारत के निर्माण की दिशा में काम करेंगे।" बैठक में पारित प्रस्ताव में कहा गया कि एनडीए सरकार देश के सर्वांगीण विकास के लिए लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए काम करना जारी रखेगी और साथ ही अपनी विरासत को भी संरक्षित रखेगी। बैठक में मौजूद जनता दल (यूनाइटेड) के नेता संजय झा ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में केंद्र में सरकार बनाने से जुड़ी औपचारिकताएं जल्द ही पूरी होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि सभी दलों ने मोदी के नेतृत्व में विश्वास जताया है। प्रस्ताव में कहा गया, "हम सभी को गर्व है कि एनडीए ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एकजुट होकर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। ​​हम सभी एनडीए नेता सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनते हैं।"



प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल