कॅरियर को लेकर उलझन है तो करिये सुरभि देवरा से सवाल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 12, 2016

कॅरियर गाइड देश में युवाओं की सही कॅरियर का चयन करने में मदद करता है। सुरभि, बिट्स पिलानी से इंजीनियरिंग में स्नातक हैं। वह प्रसिद्ध कॅरियर काउंसलर हैं और पिछले आठ वर्षों से छात्रों का मार्गदर्शन करने का अनुभव रखती हैं। सुरभि भारत सरकार के कॅरियर केंद्र के लिए सलाहकार की भूमिका भी निभा चुकी हैं। सुरभि ने अनेकों कॅरियर सम्मेलनों को संबोधित किया है तथा मीडिया में भी उनकी सलाहों को सदैव उचित स्थान मिलता रहा है।

 

प्रश्न: मुझे इंजीनियरिंग में किस शाखा का चयन करना चाहिए, मैं उलझन में हूँ ?

 

उत्तर: अपने इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले आपको अपने विकल्प भरने के लिए कहा जाएगा। यहाँ विभिन्न विकल्प या विशेषज्ञता चुन सकते हैं जैसे कि  कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, रसायन, सिविल, वैमानिकी, पेट्रोलियम, कपड़ा और फाइबर विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, समुद्री, ऑटोमोबाइल, औद्योगिक, इंस्ट्रूमेंटेशन। यह विकल्प आप अपने विशेषज्ञता के क्षेत्र अनुसार चुन सकते हैं। इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष में आपको विभिन्न क्षेत्रों का अध्ययन करना होगा, लेकिन दूसरे वर्ष से आपके अनुसार लिए गये विशेषज्ञता के विषयों को ही सिखाया जाएगा। आपको ध्यान से विशेषज्ञता का चुनाव करना होगा, यह वास्तव में मुश्किल है क्योंकि एक विशेषज्ञता आपका भविष्य बदल सकती है। यह विशेषाधिकार केवल छात्रों अर्थात जो कॉलेज अव्वल रहने वाले छात्र हैं उनमें से कुछ को दिया गया है। तो, जैसा कि आपने कहा है कि आप वास्तव में पाठ्यक्रम के चयन में भ्रमित हैं तो हम आपको इस परीक्षण के साथ CareerGuide.com में इंजीनियरिंग शाखा चयनकर्ता टेस्ट लेने के लिए सुझाव देते हैं, यहाँ आप एक इंजीनियरिंग की शाखा में भाग लेने के लिए विकल्प चुन सकते हैं।

 

प्रश्न: क्या मैं 12th के बाद कॉरेस्पोंडेंस से एल.एल.बी कर सकता हूँ ?

 

A:  नहीं. आप एल.एल.बी कॉरेस्पोंडेंस से नहीं कर सकते हो क्योंकि एल.एल.बी कॉरेस्पोंडेंस में उपलब्ध नहीं होती हैं। अगर आप वकील बनना चाहते हैं तो आपको एल.एल.बी रेगुलर से ही करना पड़ेगा। आप 12th के बाद एल.एल.बी इंटीग्रेटेड कोर्स में एडमिशन ले लीजिए जैसे कि बी.ए एल.एल.बी। बी.ए एल.एल.बी 5 साल का कोर्स है जिसमें आपको 12th के बाद आसानी से एड्मिशन मिल जायेगा इस कोर्स में लॉ पढ़ने के लिए ग्रेजुएशन की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको क्लैट एंट्री एग्जाम देना पड़ेगा जो कि 12th के बाद दिया जाता है। क्लैट का एग्जाम देने के लिए 12th में किसी भी स्ट्रीम में मिनिमम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है और स्टूडेंट की उम्र २० साल से कम होनी चाहिए।

 

प्रश्न: क्या मैं कॉमर्स बिना मैथ्स के तथा बाद में बी.बी.ए. और एम.बी.ए. कर सकता हूँ ?

 

उत्तर: बी.बी.ए और एम.बी.ए एक मैनेजमेंट ओरिएंटेड कोर्स हैं और बी.बी.ए के लिए ये निर्भर करता है कि आप किस स्पेशलाइजेशन में कोर्स करना चाहते हैं जैसे कि फाइनेंस और इंटरनेशनल बिज़नेस में मैथ्स ज़रूरी होता है और ह्यूमन रिसोर्स और मार्केटिंग मैं मैथ्स की बहुत कम ज़रूरत होती है। हालांकि कॉमर्स का मतलब ही बिज़नेस, फाइनेंस और एकाउंटिंग हैं और ये पैसों से रिलेटेड हैं इसलिए इसमें थोड़ा बहुत मैथ्स तो होगा ही।

 

कॉमर्स बिना मैथ्स के बाद ये सभी प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं-
-कंपनी सेक्रेटरी
-एल.एल.बी
- मानव संसाधन प्रबंधन
- मार्केटिंग मैनेजमेंट
-कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन
-इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट
- हॉस्पिटल मैनेजमेंट
-आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन
- मार्केट रिसर्च
-रिटेल मैनेजमेंट

 

किसी भी कोर्स को चुनने से पहले मेरी सलाह आपके लिए यह है कि आप careerguide.com पर ideal career test दें। यह एक साइकोमैट्रिक टेस्ट है जो कि आपकी योग्यता और रुचि को जाँच कर आपको सही कॅरियर विकल्प बताता है जिसमे आप अच्छे से परफॉर्म कर सकते हैं। यह बेहद जरूरी है कि किसी भी कोर्स का चयन करने से पहले आपको अपनी क्षमता, योग्यता और पसंद का पता हो।

 

नोटः सुरभि देवराजी से आप 25वें कॅरियर मेला 2016 कोलकाता (आइस स्केटिंग रिंक) में 10-11 अप्रैल और रांची (होटल कैपिटल हिल) में 13-14 अप्रैल 2016 को मिल सकते हैं। मुलाकात में आप कॅरियर संबंधी अपने और प्रश्नों के उत्तर पा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी