24 साल बाद उत्तर कोरिया गए थे पुतिन, अब दिखने लगा यात्रा का असर, ये खबर अमेरिका को परेशान कर देगी

By अभिनय आकाश | Jun 26, 2024

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उत्तर कोरिया के दौरे पर गए थे। उत्तर कोरिया के प्यूंगयान में पुतिन का जब एयक्रॉफ्ट पहुंचा तो उनके स्वागत के लिए रेड कार्पेट बिछा था। खुद उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने पुतिन को रिसीव किया। इसके बाद दोनों देशों के नेताओं के बीच एक बैठक भी हुई। इसके बाद पुतिन ने उत्तर कोरिया को रूसी नीतियों के सहयोग में खड़े रहने के लिए शुक्रिया भी अदा किया। अब खबर आ रही है कि रूस उत्तर कोरिया के लिए सीधी रेल सेवा शुरू करने जा रहा है। समाचार एजेंसी इंटरफैक्स ने बुधवार को बताया कि रूस कोविड-19 महामारी के कारण चार साल के अंतराल के बाद जुलाई में उत्तर कोरिया के साथ सीधी यात्री रेल सेवा फिर से शुरू करेगा।

इसे भी पढ़ें: भारत के इस कदम से बौखला उठेगा अमेरिका, यूक्रेन युद्ध के बाद पहली बार क्या करने जा रहे पीएम मोदी

उत्तर कोरिया की सीमा से लगे रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र प्रिमोर्स्की क्राय के गवर्नर ओलेग कोझेमायाको का हवाला देते हुए इंटरफैक्स ने बताया कि ट्रेनें व्लादिवोस्तोक शहर से उत्तर कोरियाई बंदरगाह रसोन तक चलेंगी। एजेंसी ने व्लादिवोस्तोक में माल उत्सव के उद्घाटन के अवसर पर कोझेमायाको के हवाले से कहा कि व्लादिवोस्तोक में सवार होकर, (लोग) सीधे डीपीआरके आएंगे, वहां की सुंदरता, प्रकृति, संस्कृति का आनंद लेंगे, रीति-रिवाजों और परंपराओं से परिचित होंगे। रूस द्वारा 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने और उसके बाद कीव के सहयोगियों द्वारा मॉस्को पर प्रतिबंध लगाने के बाद, रूस ने आर्थिक, सुरक्षा और राजनयिक संबंधों की तलाश में एशिया और अफ्रीका की ओर अपना झुकाव बढ़ाया। 

इसे भी पढ़ें: उत्तर कोरिया के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन के लिए अमेरिकी विमानवाहक पोत दक्षिण कोरिया पहुंचा

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2000 के बाद पहली बार पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया का दौरा किया, प्योंगयांग के साथ मास्को के संबंधों को गहरा किया और एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसमें पारस्परिक रक्षा प्रतिज्ञा भी शामिल थी। गौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन 24 साल बाद पहली बार नॉर्थ कोरिया गए थे। इससे पहले वह 2000 में उत्तर कोरिया गए थे।  

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल