Putin का वैगनर आर्मी को आदेश, रूस के प्रति निष्ठा की शपथ पर हस्ताक्षर का दिया आदेश

By अभिनय आकाश | Aug 29, 2023

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वैगनर के भाड़े के सैनिकों को रूसी राज्य के प्रति निष्ठा की शपथ पर हस्ताक्षर करने का आदेश दिया है। उन्होंने कथित तौर पर इस सप्ताह के शुरू में एक विमान दुर्घटना में अपने प्रमुख येवगेनी प्रिघोज़िन को खो दिया था। पुतिन ने शुक्रवार को बदलाव को प्रभावी बनाने वाले एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए। क्रेमलिन वेबसाइट पर प्रकाशित आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि जो कोई भी वर्तमान में रूसी सेना की ओर से काम करता है या जिसे मॉस्को यूक्रेन में अपना विशेष सैन्य अभियान कहता है उसका समर्थन करता है, उसे रूस के प्रति निष्ठा की औपचारिक शपथ लेनी होगी।

इसे भी पढ़ें: PM Modi-Putin Conversation: G20 बैठक से ठीक पहले पुतिन से PM मोदी की फोन पर हुई बात, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा

डिक्री में इसे रूस की रक्षा की आध्यात्मिक और नैतिक नींव बनाने के कदम के रूप में वर्णित किया गया है, शपथ के शब्दों में एक पंक्ति शामिल है जिसमें इसे लेने वाले लोग कमांडरों और वरिष्ठ नेताओं के आदेशों का सख्ती से पालन करने का वादा करते हैं। उसी दिन, क्रेमलिन ने पश्चिम के दावों को खारिज कर दिया कि उसने प्रिघोज़िन की मौत का आदेश दिया था। पुतिन के आधिकारिक प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बीबीसी को बताया कि यह आरोप कि क्रेमलिन ने प्रिघोज़िन की मौत का आदेश दिया था पूरी तरह झूठ है। 

इसे भी पढ़ें: हम एकमात्र देश हैं जो भारत के साथ...रूसी राजदूत Denis Alipov ने द‍िया बड़ा बयान

पेस्कोव ने कहा कि बेशक पश्चिम में यह अटकलें एक निश्चित कोण से आती हैं। यह सब सरासर झूठ है. बेशक जब हम इस मुद्दे पर बात करते हैं तो हमें केवल तथ्यों द्वारा निर्देशित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि फिलहाल हमारे पास ज्यादा तथ्य नहीं हैं, आधिकारिक जांच के दौरान तथ्यों को स्पष्ट करने की जरूरत है जो अभी की जा रही है। क्रेमलिन ने परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता का हवाला देते हुए बार-बार प्रिघोज़िन की मृत्यु की पुष्टि करने से इनकार कर दिया है। रूस के विमानन प्राधिकरण ने कहा है कि प्रिगोझिन एक निजी जेट पर सवार थे जो सेना प्रमुखों के खिलाफ असफल विद्रोह का नेतृत्व करने के ठीक दो महीने बाद बुधवार शाम मॉस्को के उत्तर-पश्चिम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें कोई भी जीवित नहीं बचा।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...