आर्कटिक की खतरनाक जेल में बंद हैं पुतिन के सबसे बड़े दुश्मन, 2 हफ्तों से नहीं था कोई पता, अमेरिका ने सुरक्षा को लेकर जताई चिंता

By अभिनय आकाश | Dec 26, 2023

संयुक्त राज्य अमेरिका ने उन रिपोर्टों का स्वागत किया कि जेल में बंद रूसी विपक्षी राजनेता एलेक्सी नवलनी का पता लगा लिया गया है। लेकिन अमेरिका ने उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता भी जताई है। अमेरिकी विदेश विभाग ने उनकी तत्काल रिहाई का आह्वान किया। नवलनी को आर्कटिक सर्कल के उत्तर में एक दंड कॉलोनी में ट्रैक किया गया है, उनके प्रवक्ता ने सोमवार को कहा, दो सप्ताह से अधिक समय तक समर्थकों का उनसे संपर्क टूट गया था। नवलनी के सहयोगी  उनके अपेक्षित स्थानांतरण की तैयारी कर रहे थे, जो रूस की जेल प्रणाली में सबसे कठोर ग्रेड है और पहले कहा था कि उन्हें 6 दिसंबर के बाद से उनके वकीलों ने नहीं देखा था, जिससे उनके भाग्य के बारे में चिंता बढ़ गई थी।

इसे भी पढ़ें: Russian Nuclear Weapons की खेप की आपूर्ति पूरी हुई: बेलारूस के राष्ट्रपति

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि हम उन रिपोर्टों का स्वागत करते हैं कि नवलनी का पता लगा लिया गया है। हालांकि, हम नवलनी की भलाई और उनकी अन्यायपूर्ण हिरासत की स्थितियों के बारे में गहराई से चिंतित हैं। हमने रूसी सरकार को बता दिया है कि उनकी हिरासत में नवलनी के साथ जो भी होता है उसके लिए वे जिम्मेदार हैं। विदेश विभाग ने नवलनी की तत्काल रिहाई का आह्वान किया और रूस पर देश में स्वतंत्र आवाज़ों का दमन करने का आरोप लगाया। रूस इस तरह की कार्रवाई से इनकार करता है। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका असमान मांगों के साथ कैदियों की अदला-बदली में बाधा डाल रहा : रूसी अधिकार

47 वर्षीय नवलनी को मास्को से लगभग 1,900 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में यमल-नेनेट्स क्षेत्र के खारप में आईके-3 दंड कॉलोनी में खोजा गया था। नवलनी का नया घर, जिसे "पोलर वुल्फ" कॉलोनी के नाम से जाना जाता है, रूस की सबसे कठिन जेलों में से एक माना जाता है। रूस का कहना है कि नवलनी एक सजायाफ्ता अपराधी हैं। वह उन सभी आरोपों से इनकार करते हैं जिनके लिए उन्हें दोषी ठहराया गया है और रूस की न्यायिक प्रणाली को अत्यधिक भ्रष्ट बताते हैं। 

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र को 1,500 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में ठाणे की भूमिका महत्वपूर्ण: Shinde

BJP का AAP पर वार, वीरेन्द्र सचदेवा बोले- सिर्फ चेहरा बदला हे, सरकार का चरित्र नही बदला

प्रधानमंत्री मोदी 26 सितंबर को पुणे में भूमिगत मेट्रो का उद्घाटन करेंगे: Fadnavis

तिरुपति लड्डू को अपवित्र करने के मामले को तार्किक परिणति तक पहुंचाया जाएगा: Prahlad Joshi