चॉकलेट-चिप्स से भी आसान हुआ बुलेट खरीदना, इस मशीन में पैसा डालो और उधर से गोलियां निकलेंगी, तालिबान नहीं ये है अमेरिका

By अभिनय आकाश | Jul 11, 2024

"The Smallest Coffins Are the Heaviest" यानी सबसेछोटे ताबूत सबसे भारी होते हैं। मतलब की बच्चों की लाश उठाना इस दुनिया का सबसे भारी काम है। अमेरिका ये काम लगभग गन कल्चर के नाम पर हर हफ्ते करता है। वैसे तो अमेरिका दुनिया को लोकतंत्र का पाठ पढ़ाता है। अमेरिका दुनिया के कई मुल्कों में अराजकता के नाम पर सैन्य कार्रवाई कर चुका है। लेकिन अमेरिकी समाज खुज कितना अराजक है ये मास शूटिंग के आंकड़ों से सामने आता है। आपको जानकर ये आशचर्य होगा की अमेरिका में गन खरीदना खिलौने खरीदने से भी आसान होता है। आपने मॉल, एयरपोर्ट आदि में वेडिंग मशीन देखा होगा जिसमें आपको पैसा डालने पर चॉकलेट, कोल्ड ड्रिक्स आदि सामान झट से उपलब्ध हो जाता है। अमेरिका अब इसी तर्ज पर गोला-बारूद को सुलभता से उपलब्ध कराने के लिए वेंडिंग मशीनें लगाना शुरू कर दिया है। तीन अमेरिकी राज्यों ने किराने की दुकानों पर गोलियों के लिए वेंडिंग मशीनें शुरू कीं। फर्म अमेरिकन राउंड्स द्वारा निर्मित ये मशीनें "एटीएम की तरह उपयोग में आसान" हैं और स्टोर के समय की बाधाओं से मुक्त"हैं।

इसे भी पढ़ें: शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स 80,000 के ऊपर खुला, निफ़्टी भी 24 हजार के पार

वेंडिंग मशीनें कैसे काम करेंगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये बुलेट वेंडिंग मशीनें खरीदार की आईडी को उनके चेहरे से मिलाने के लिए  एआई टेक्नोलॉजी कार्ड स्कैनिंग क्षमताओं और फेस रिकॉगनाइजेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग करती हैं। लेकिन इसके लिए खरीदार की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी जरूरी है।  गोला-बारूद खरीदने के लिए, ग्राहकों को मशीन की टचस्क्रीन पर उस प्रकार का चयन करना होगा जिसे वे खरीदना चाहते हैं। फिर उन्हें अपनी आईडी स्कैन करने की आवश्यकता होती है, जिसके बाद वे वेंडिंग मशीन के नीचे एक छेद से गोलियां एकत्र करते हैं।

विस्तार की योजना

अमेरिकन राउंड्स ने कहा है कि वे लुइसियाना और कोलोराडो जैसे जिलों में ऐसे और कियोस्क खोलना जारी रखेंगे जहां हंटिंग फेमस है। अपने प्रचार एड में कंपनी ग्राहक को ऑटोमैटिक व्हीलचेयर पर वेंडिंग मशीनों का उपयोग करते हुए एक दुकान से गुजरते हुए दिखाया है। इससे पहले कि वो हवा में अपनी मुट्ठी उठाते और चिल्लाते हुए दिखाया गया है। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: शाह बानो मामले में कांग्रेस की गलती की सजा अब तक भुगत रहीं थी मुस्लिम महिलाएं

अमेरिका में बंदूक से मौत के आँकड़े

नेशनल सेंटर फ़ॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अलबामा में बंदूक से होने वाली मौतों की दर अमेरिका में चौथी सबसे अधिक है। 2022 में राज्य में प्रति 100,000 लोगों पर आग्नेयास्त्रों के कारण 25.5 मौतें हुईं, जिसमें कुल 1,278 मौतें हुईं।

अमेरिका का गन कल्चर 

अमेरिका का संविधान अपने हर नागरिक को बंदूक रखने का अधिकार देता है। जितनी आसानी से फल और सब्जियां मिलती हैं आप दुकान पर चाहिए और अपनी मनपसंद गन खरीद सकते हैं। इसका नतीजा यह है कि पिछले 50 सालों में अमेरिका में 14 लाख से ज्यादा लोग बंदूक के जरिए होने वाली हिंसा में मारे गए।

प्रमुख खबरें

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू