जालना में मराठा आरक्षण समर्थकों के खिलाफ लाठीचार्ज के विरोध में कई शहरों में विरोध प्रदर्शन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 02, 2023

महाराष्ट्र के जालना जिले में मराठा समुदाय को आरक्षण देने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा शुक्रवार को की गई कार्रवाई के विरोध में शनिवार को ठाणे, नासिक और लातूर सहित कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए। मराठा क्रांति मोर्चा के आह्वान पर लातूर में आयोजित बंद के दौरान दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रहे। यहांपूर्वाह्न करीब दस बजे छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर एक बैठक आयोजित की गई। बंद के दौरान राज्य संचालित महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) की बसें सड़कों से नदारद रहीं। अधिकारियों ने बताया कि अधिकतर स्कूल और कॉलेज दिन में बंद रहे। मराठा समुदाय को शिक्षण संस्थानों और नौकरियों में आरक्षण देने की मांग को लेकर संगठन के कार्यकर्ताओ ने मोटरसाइकिल रैली भी निकाली।

संगठन के पदाधिकारी ने बताया कि जिले के निलांगा तहसील के रेनापुर और औरद शाहजानी में भी विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया। जालना की घटना के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने ठाणे शहर की मुख्य सड़कों पर एक रैली निकाली। मराठा महासंघ द्वारा आयोजित रैली मसुंदा तालाब इलाके से शुरू हुई, जहां शिवसेना-भाजपा सरकार के खिलाफ नारे लगाए गए। आयोजकों ने दावा किया कि मराठों को जानबूझकर शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण से वंचित किया गया है और उन्होंने भविष्य में आक्रामक आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी। नासिक में संभाजी ब्रिगेड और स्वराज्य संगठन के नेतृत्व में जिला कलेक्टरेट के सामने और साथ ही चंदवड और येओला जैसे इलाकों में विरोध प्रदर्शन किया गया।

प्रदर्शनकारियों ने जालना के पुलिस अधीक्षक को निलंबित करने के साथ-साथ मराठा आरक्षण के मुद्दे का यथा शीघ्र समाधान की मांग की। मराठी क्रांति मोर्चा और महा विकास अघाड़ी के घटक दलों से जुड़े कार्यकर्ताओं द्वारा भी विरोध प्रदर्शन किया गया, जबकि सेंटर फॉर इंडियन ट्रेड यूनियंस (सीआईटीयू) ने जालना घटना की निंदा की। जालना में शुक्रवार को भड़की हिंसा के दौरान करीब 40 पुलिसकर्मी और कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए और कई बसों में आग लगा दी गई। इस मामले में कथित तौर पर संलिप्तत 350 से अधिक लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

प्रमुख खबरें

प्रदेश में बिगड़े हालात से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज, कई अधिकारियों की होगी छुट्टी

महमूद अल-ज़हर, अल-हय्या, खालिद मशाल... इस्माइल हानिया और याह्या सिनवार के खात्मे के बाद कौन करेगा अब Hamas का नेतृत्व?

PAK vs ENG: कामरान गुलान नहीं इंग्लैंड को मात देने के बाद ये खिलाड़ी बनाम प्लेयर ऑफ द मैच

CM Abdullah ने अपने मंत्रियों को बांटे विभाग, Omar Cabinet के पहले प्रस्ताव पर ही राजनीतिक विवाद हो गया शुरू