गाजा में हमले के खिलाफ बहरीन, लेबनान, मोरक्को समेत कई देशों में विरोध-प्रदर्शन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 18, 2023

गाजा के एक अस्पताल में हुए विस्फोट में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की खबर के कुछ ही घंटों के भीतर, प्रदर्शनकारियों ने वेस्ट बैंक में फलस्तीनी सुरक्षा बलों और पड़ोसी देश जॉर्डन में पुलिस पर पथराव किया। जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उनके देश ने अम्मान में बुधवार को होने वाले क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया है, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय, फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से मुलाकात करने वाले थे। अब्दुल्ला ने चेताया कि खतरनाक चरण में पहुंच चुका यह युद्ध इस क्षेत्र को बहुत नुकसान पहुंचायेगा। गाजा में अधिकारियों ने अस्पताल में विस्फोट के लिए इजराइली हवाई हमले को जिम्मेदार ठहराया।

इजराइल ने इस हमले में शामिल होने से इनकार किया है। इजराइल की सेना ने इसके लिए इस्लामिक जिहाद पर आरोप लगाया है और हमास के लिए काम करने वाले इस कट्टरपंथी फलस्तीनी आतंकवादी समूह को जिम्मेदार ठहराया है। सेना ने कहा कि इस्लामिक जिहाद के आतंकवादियों ने अस्पताल के पास कई रॉकेट दागे और ‘‘कई सूत्रों से मिली खुफिया जानकारी’’ से संकेत मिलता है कि यह संगठन इस घटना के लिए जिम्मेदार है। इस्लामिक जिहाद ने इस दावे को खारिज किया है। ‘एसोसिएटेड प्रेस’ ने विभिन्न पक्षों द्वारा जारी किए गए किसी भी दावे या सबूत को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया है।

गाजा पर इजराइली हमलों की निंदा करने के लिए बुधवार को हजारों छात्रों ने मिस्र के विश्वविद्यालयों में रैली निकाली। लेबनान में भी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। बुधवार को बेरूत में अमेरिकी दूतावास के पास सैकड़ों प्रदर्शनकारियों की लेबनानी सुरक्षा बलों के साथ झड़प हो गई जहां पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछार की। मोरक्को और बहरीन में भी विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

प्रमुख खबरें

1-19 नवंबर तक एयर इंडिया से उड़ान न भरें वरना..., खालिस्तानी आतंकवादी पन्नुन की नई धमकी, आखिर इस समय ज्यादा क्यों तिलमिला रहा है ये आतंकी?

उप्र : कार की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार दो युवकों की मौत

उत्तर प्रदेश : ललितपुर में बच्ची के साथ दुष्कर्म, अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज

‘उड़ान’ ने देश के विमानन क्षेत्र को बदल कर रख दिया है: प्रधानमंत्री मोदी