Hair Care Tips: सोते-सोते नहीं टूटेंगे आपके बाल, बस फॉलो करें ये टिप्स

By मिताली जैन | Jan 14, 2024

हम सभी यही मानते हैं कि हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स या फिर केमिकल्स के कारण हमारे बाल डैमेज होते हैं। लेकिन सच तो यह है कि बालों के टूटने की कई वजहें हो सकती हैं। मसलन, अगर रात को सोने से पहले बालों की सही तरह से देखभाल ना की जाए तो इससे भी बाल टूटने व झड़ने शुरू हो जाते हैं। इसलिए, नाइट हेयर केयर रूटीन फॉलो करना बेहद जरूरी है। ऐसे कई छोटे-छोटे टिप्स हैं, जो रात में सोते समय आपके बालों की केयर करने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-


बालों को जरूर सुलझाएं

रात में सोने से पहले अपने बालों को ब्रश करना और उसे सुलझाना बेहद जरूरी है। जब आप बालों में कंघी करते हैं तो स्कैल्प का नेचुरल ऑयल जड़ों से सिरे तक समान रूप से फैलता है। कोशिश करें कि इसके लिए आप चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें, जो बालों को टूटने से बचाने में मदद करेगी।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: सेलिब्रिटीज जैसे वाइब्रेंट स्किन पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, शीशे जैसी मिलेगी स्किन

लाइट हेयर सीरम का करें इस्तेमाल

आमतौर पर, सोते समय तकिए से रगड़ने से होने वाले घर्षण के कारण हेयर प्रोब्लम्स हो सकती हैं। इसलिए, कोशिश करें कि आप सोने से पहले बालों में हेयर सीरम जरूर लगाएं। इससे आपको हेयर फॉल व अन्य प्रोब्लम्स को कम करने में मदद मिलेगी।


सही हो पिलोकवर

गलत प्रकार का तकिया व उसका कवर भी आपके बालों को काफी डैमेज कर सकता है। इसलिए, अगर आप अपने बालों की केयर करना चाहते हैं तो ऐसे में साटन या रेशम के तकिए का इसतेमाल करें। वे अन्य कपड़ों की तुलना में चिकने होते हैं और इसलिए हेयर डैमेज को मिनिमम करते हैं।


खुले ना हों बाल

कई बार हम यूं ही खुले बालों में बेड पर चले जाते हैं। इससे बालों को काफी नुकसान होता है। ऐसे में आप हमेशा यह कोशिश करें कि सोने से पहले बालों में कोई प्रोटेक्टिव हेयर स्टाइल जरूर बनाएं। आप पोनीटेल से लेकर ब्रेड्स या बन बनाने पर विचार कर सकती हैं। हेयर स्टाइल ऐसा होना चाहिए जो बहुत अधिक टाइट ना हो। साथ ही साथ, उसमें आपको सोने में भी कंफर्टेबल फील हो।


- मिताली जैन 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार