Prabhasakshi NewsRoom: FIR दर्ज होने के बाद बृजभूषण शरण सिंह का सवाल- एक ही अखाड़ा और एक ही परिवार मेरे खिलाफ क्यों है?

By नीरज कुमार दुबे | Apr 29, 2023

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे कुछ पहलवानों का मुद्दा गर्माता जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण शरण सिंह पर लगे आरोपों के मद्देनजर उनके खिलाफ दो एफआईआर दर्ज कर ली हैं। इस बीच धरना प्रदर्शन स्थल जंतर मंतर विपक्षी नेताओं के लिए राजनीतिक रोटियां सेंकने और पहलवानों के साथ तस्वीरें खिंचवाने का स्थल भी बनता जा रहा है। शनिवार सुबह प्रियंका गांधी वाड्रा भी जंतर मंतर पहुँचीं और खिलाड़ियों को अपना समर्थन दिया। हम आपको बता दें कि यह वही प्रियंका गांधी वाड्रा हैं जो कांग्रेस शासित राज्यों में महिलाओं के खिलाफ होने वाले उत्पीड़न पर चुप्पी साधे रहती हैं।


बहरहाल, अपने खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के बाद भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कहा है कि उन पर लगाये जा रहे आरोप झूठे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने जांच समिति बनाई थी उसकी रिपोर्ट से प्रदर्शन कर रहे खिलाड़ियों को जब लगा कि जांच समीति में कोई आरोप सिद्ध नहीं हो रहा है तो इन्होंने समीति की रिपोर्ट के सार्वजनिक होने का इंतजार नहीं किया और एक नए मामले के साथ सुप्रीम कोर्ट चले गए। उन्होंने सवाल किया कि एक ही परिवार और एक ही अखाड़ा मेरे खिलाफ क्यों है? हरियाणा के अन्य खिलाड़ी क्यों नहीं? हिमाचल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के खिलाड़ी क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि इनका आरोप है कि 12 साल से लगातार इनके साथ यौन उत्पीड़न हो रहा है, तो वो यौन उत्पीड़न देश के अन्य खिलाड़ियों के साथ क्यों नहीं होता है? उन्होंने कहा कि मैं शुरू से ही कह रहा हूं कि इसमें देश के कुछ उद्योगपतियों, जिनको मुझसे कष्ट है और कांग्रेस का हाथ है। भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि इन लोगों की मांग लगातार बदलती है। जनवरी में इस्तीफा देने की इनकी मांग थी। मैंने तब भी कहा था कि मैंने अगर अपने पद से इस्तीफा दे दिया तो इसका मतलब ये है कि मैंने इनके आरोपों को स्वीकार कर लिया है...इस्तीफा देना बड़ी बात नहीं है मगर अपराधी बनकर नहीं दूंगा।

इसे भी पढ़ें: Wrestlers Protest | बजरंग पुनिया का आरोप, पुलिस हमें 'प्रताड़ित' कर रही है, खाना पीना- बिजली पानी सब रोका, पढ़ें अब तक की पूरी अपडेट

दूसरी ओर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर धरने पर बैठे पहलवानों से शनिवार को मुलाकात की और उनके प्रति समर्थन जताया। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार बृजभूषण शरण सिंह को बचा रही है। कांग्रेस महासचिव ने यह भी कहा कि सबसे पहले बृजभूषण शरण सिंह को उनके पद से हटाया जाना चाहिए। हम आपको बता दें कि प्रियंका कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार के वास्ते रवाना होने से पहले शनिवार सुबह जंतर-मंतर पहुंचीं। उन्होंने महिला पहलवानों से अलग बातचीत भी की और कुछ देर वहां बैठीं। इस दौरान, राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा भी उनके साथ थे। प्रियंका ने संवाददाताओं से कहा, “जब ये लड़कियां देश के लिए पदक जीतती हैं, तो सभी लोग उनकी तारीफ करते हैं, देश के लिए गौरव बताते हैं, लेकिन आज जब धरने पर बैठी हुई हैं, तो कोई सुनने को तैयार नहीं है।”


उन्होंने कहा कि पहले बृजभूषण शरण सिंह को कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद से हटाया जाए, क्योंकि पद पर रहते हुए वह शक्ति का दुरुपयोग और पहलवानों का करियर बर्बाद करते रहेंगे। प्रियंका ने सरकार पर निशाना साधते हुए सवाल किया कि वह सिंह को क्यों बचा रही है? उन्होंने कहा, “इन लड़कियों ने अपने देश और प्रदेश के लिए इतना कुछ किया है.... जब ये पदक जीतकर आई थीं, तो प्रधानमंत्री ने इन्हें बुलाया था, लेकिन अब क्यों नहीं मिल रहे?” एक सवाल के जवाब में प्रियंका ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कोई उम्मीद नहीं है। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि जब भी महिलाओं के खिलाफ शोषण की बात आती है, तो सरकार मौन हो जाती है। उन्होंने कहा कि देश की सभी महिलाओं को इन महिला पहलवानों के साथ खड़ा होना चाहिए, ताकि कार्रवाई हो। प्रियंका ने कहा कि बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज दोनों प्राथमिकी में क्या है, यह किसी को नहीं पता। उन्होंने सवाल किया कि प्राथमिकी इन पहलवानों को क्यों नहीं दिखाई गई? 


उल्लेखनीय है कि महिला पहलवानों द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के संबंध में दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को दो प्राथमिकी दर्ज कीं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया था कि महिला पहलवानों की शिकायत पर कनॉट प्लेस थाने में दो प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। उन्होंने कहा था कि पहली प्राथमिकी एक नाबालिग द्वारा लगाए गए आरोपों से संबंधित है, जिसके तहत यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम समेत भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की प्रासंगिक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न और डराने-धमकाने का आरोप लगाने वाले पहलवानों ने 23 अप्रैल से एक बार फिर अपना आंदोलन शुरू किया। इससे पहले, उन्होंने जनवरी में धरना दिया था।


फिल्म जगत की हस्तियों का मिला समर्थन


पहलवानों के समर्थन में फिल्म जगत की स्वरा भास्कर, पूजा भट्ट और ओनिर जैसी हस्तियों ने कहा है कि एथलीट को न्याय के लिए संघर्ष करते देखना ‘‘शर्मनाक’’ है। अभिनेत्री भास्कर ने कहा कि भाजपा के सांसद सिंह को ‘‘सरकार द्वारा लगातार संरक्षण मिलते’’ देखना शर्मनाक है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘शर्मनाक है कि हमारे शीर्ष अंतरराष्ट्रीय एथलीट को यौन उत्पीड़न के खिलाफ सड़कों पर विरोध करने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन आरोपी भाजपा सांसद को सरकार लगातार बचा रही है। सिंह को बर्खास्त कर जांच होनी चाहिए।’’ अदाकारा-फिल्मकार पूजा भट्ट ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा की आलोचना करते हुए ट्वीट किया, ‘‘यह पलटवार नहीं है। उनके साथ जो हुआ वही वो सच कह रही हैं...’’ क्या आईओए पहलवानों से संपर्क करेगा चूंकि वे अपनी मांगें माने जाने तक प्रदर्शन के लिए डटे हुए हैं, यह पूछे जाने पर उषा ने कहा था, ‘‘थोड़ा तो अनुशासन होना चाहिए। हमारे पास आने के बजाए वे सीधे सड़कों पर चले गए। यह खेल के लिए अच्छा नहीं है।’’ अभिनेता प्रकाश राज ने ‘‘बस पूछ रहा हूं’’, ‘‘मैं अपने चैंपियन के साथ खड़ा हूं’ हैशटैग के साथ पोस्ट किया, ‘‘प्रिय सुप्रीम लीडर..आपने अपनी सेल्फी ले ली है..यह आपके निःस्वार्थ होने का समय है...क्या आप ऐसा करेंगे?’’ फिल्मकार ओनिर ने लिखा, ‘‘यह शर्म की बात है कि इतनी सारी महिला एथलीट को न्याय देने के लिए इतना प्रतिरोध है। शर्मनाक।’’ अभिनेता सोनू सूद ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ‘‘देश के खिलाड़ी निश्चित रूप से अन्याय के खिलाफ कुश्ती की लड़ाई जीतेंगे।’’

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी