पंजाब की पिछली सरकारों ने खजाने को ‘लूटा’, हम लोगों के कल्याण पर पैसा खर्च कर रहे हैं: केजरीवाल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 27, 2023

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब की पिछली सरकारों पर राज्य को ‘‘लूटने’’ का आरोप लगाया। केजरीवाल ने पंजाब और दिल्ली में अपनी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकारों को ईमानदार बताते हुए कहा, हम यहां सत्ता का आनंद लेने नहीं, बल्कि लोगों की सेवा करने आए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दावा किया कि उनकी पार्टी के पास धनबल नहीं है, फिर भी इसने पंजाब और दिल्ली में ‘‘लोगों के आशीर्वाद’’ से कई ‘‘बड़े’’ राजनीतिक दलों को शिकस्त दी है। केजरीवाल गुरु नानक देव की जयंती के मौके पर पंजाब सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना को शुरू के बाद एक सभा को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा, “आज एक पवित्र दिन है। गुरु नानक देव की जयंती है।

आज के दिन, मुझे यह जानकर खुशी हुई कि बुजुर्गों के लिए पंजाब में मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना की शुरुआत की गई है।’’ ‘आप’ प्रमुख ने कहा कि पिछले 75 वर्षों में किसी भी सरकार ने लोगों को तीर्थयात्रा नहीं कराई। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद ‘आप’ सरकार ही कुछ साल पहले दिल्ली में यह योजना लेकर आई थी और अब तक 80,000 लोगों को तीर्थयात्रा करा चुकी है। पिछली सरकारों की आलोचना करते हुए केजरीवाल ने कहा कि सभी सरकारों ने अपना खजाना भरने का काम किया। उन्होंने कहा, “ऐसा नहीं था कि उनके (पिछली सरकारों के) पास पैसा नहीं था और ऐसा भी नहीं है कि हमारे पास अधिक पैसा है। लेकिन आपकी तीर्थयात्रा पर जो पैसा खर्च होता था, वह लूट लिया जाता था।

केजरीवाल ने कहा, “पंजाब और दिल्ली में ईमानदार सरकारें हैं और ये सरकारें आप पर, आपकी बिजली पर, दवाइयों पर, आपके बच्चों की पढ़ाई पर, तीर्थयात्रा पर एक-एक पैसा खर्च करती हैं।” दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि कई लोग उनसे पूछते हैं कि ‘आप’ ने दिल्ली और पंजाब में कई बड़े दलों को कैसे हरा दिया। उन्होंने कहा, हम उनसे कहते हैं कि भले ही हमारे पास धनबल नहीं हो, लेकिन हमने आपके आशीर्वाद से इन दलों को हराया है। केजरीवाल ने कहा, आज तीर्थयात्रा पर निकलने वाले लोग अपने परिवारों के लिए आशीर्वाद मांगेंगे, लेकिन अपने दिल से वे भगवंत मान, अरविंद केजरीवाल, ‘आप’ और पंजाब की प्रगति के लिए भी आशीर्वाद मांगेंगे। केजरीवाल ने कहा कि मान सरकार मरीजों को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए आम आदमी क्लिनिक खोल रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब के प्रमुख अस्पतालों की स्थिति में भी सुधार किया जा रहा है।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी